कार में रखी पानी की बोतल भी लगा सकती है आग, गर्मियों में खड़े-खड़े कबाड़ बन जाएगी कार

गर्मी

इस समय जून का महीना चल रहा है और देश भर में भयंकर गर्मी पड़ रही है. कई इलाकों में तो पारा 45-50 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है.

गर्मी

तेज गर्मी सिर्फ हमारे लिए ही नहीं बल्कि हमारी गाड़ियों के लिए भी खराब होती है.

गाड़ी की देखभाल

अगर आप गर्मी के मौसम में अपनी कार की अच्छी देखभाल नहीं करते हैं, तो इससे कार पर बुरा असर पड़ सकता है और उसकी लाइफ कम हो सकती है.

चीजें

अक्सर लोग अपनी कार में कुछ ऐसी चीजें भूलकर रख देते हैं जो तेज गर्मी में आग का कारण बन सकती हैं. आप अपनी गाड़ी में इन चीजों को कभी न रखें. आइए आपको इनके बारे में बताते हैं.

पानी की बोतल

प्लास्टिक की पानी की बोतलें कार में रखने से बचें, खासकर अगर कार धूप में खड़ी हो. प्लास्टिक की बोतलें लेंस की तरह काम करती हैं और सूरज की रोशनी से कार की सीटों या डैशबोर्ड में आग लग सकती है.

डिओड्रेंट और सैनिटाइजर

डिओड्रेंट और सैनिटाइजर में अल्कोहल होता है, जो ज्वलनशील होता है. तेज गर्मी में ये पदार्थ वाष्पित होकर आग का कारण बन सकते हैं.

इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस

मोबाइल फोन, लैपटॉप, चार्जर जैसे इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसों को कार में भूलकर न रखें. इन डिवाइसों की बैटरियां तेज गर्मी में फट सकती हैं और गाड़ी में आग लग सकती है.

गैस सिलेंडर

गैस सिलेंडर, चाहे वो छोटे हों या बड़े, कभी भी कार में न रखें. तेज गर्मी में गैस सिलेंडर में गैस का दबाव बढ़ जाता है, जिससे सिलेंडर फट सकता है और आग लग सकती है.

ज्वलनशील पदार्थ

पेट्रोल, डीजल, मिट्टी का तेल, पेंट थिनर जैसे ज्वलनशील पदार्थों को कार में रखने से बचें. तेज गर्मी से इन पदार्थों में आग लग सकती है.

खिलौने

प्लास्टिक के खिलौने, खासकर बच्चों के खिलौने, कार में भूलकर भी न रखें. ये खिलौने तेज गर्मी में पिघलकर कार की सीटों या डैशबोर्ड में चिपक सकते हैं.

VIEW ALL

Read Next Story