Electric Car की बैटरी लाइफ बढ़ानी है तो फॉलो करें ये टिप्स!

Lakshya Rana
Nov 07, 2023

टिप्स

इलेक्ट्रिक कारों का बैटरी पैक काफी महंगा होता है. अगर यह खराब हो जाए तो ग्राहक का काफी खर्चा हो सकता है. ऐसे में कुछ टिप्स से आप बैटरी पैक की लाइफ बढ़ा सकते हैं.

बार-बार फुल चार्ज और डिस्चार्ज से बचें

ज्यादातर ईवी में लिथियम-आयन बैटरी होती है. कोशिश करें कि बैटरी हमेशा 20% से 80% तक चार्ज रहे. अगर फुल चार्ज भी करते हैं तो ओवरचार्जिंग से जरूर बचें.

फास्ट-चार्जिंग से बचें

अगर आपकी बैटरी खत्म होने वाली है और आपको उसे जल्दी चार्ज करने की जरूरत है तब आप फास्ट-चार्जिंग कर सकते हैं लेकिन रेगुलर बेसिस पर फास्ट-चार्जिंग से बचना चाहिए.

स्टैंडर्ड चार्जिंग करें

फास्ट-चार्जिंग से बैटरी की लाइफ कम होती है जबकि ऐसा कहा जाता है कि आठ साल स्टैंडर्ड चार्जिंग करने पर 8 साल फास्ट चार्जिंग करने की तुलना में बैटरी लाइफ 10% ज्यादा हो जाएगी.

कार को ज्यादा तापमान से बचाएं

ज्यादा तापमान से बैटरी डिग्रेडेशन तेज होता है. इसलिए कार को गर्मियों के दौरान छाया में या फिर कवर्ड गैरेज में पार्क करें. इससे बैटरी की लाइफ बढ़ाने में मदद मिलेगी.

ध्यान रखें

इलेक्ट्रिक कार की बैटरी लाइफ कई कारकों से प्रभावित होती है, जैसे कि ड्राइविंग स्टाइल, मौसम और बैटरी की क्वालिटी. हालांकि, इन टिप्स का पालन करके आपकों बैटरी लाइफ बढ़ाने में मदद मिलेगी.

रैश ड्राइविंग ना करें

इलेक्ट्रिक कार मालिकों को सुझाव दिया जाता है कि रैश ड्राइविंग ना करें. इससे कार की बैटरी जल्दी-जल्दी डिस्चार्ज होगी और आपको उसे बार-बार चार्ज करना होगा, जिससे बैटरी की लाइफ घटेगी.

कार मैनुअल पढ़ें

इन टिप्स के साथ-साथ कार मैनुअल को जरूर पढ़ें और उसके अनुसार अपनी कार की देखभाल करें. इससे कार और बैटरी, दोनों की लाइफ बेहतर रहेगी.

VIEW ALL

Read Next Story