Bike Tips: बाइक का माइलेज बढ़ा देंगे ये आसान टिप्स

रेगुलर सर्विस

बाइक की रेगुलर सर्विसिंग करवाना बहुत जरूरी है. इससे इंजन और अन्य पुर्जे अच्छी स्थिति में रहते हैं और बाइक का माइलेज भी बढ़ता है.

टायर प्रेशर

कई बार लोग टायर के एयर प्रेशर पर ध्यान नहीं देते. ऐसा करने से माइलेज पर असर पड़ जाता है. टायरों में हमेशा निर्धारित एयर प्रेशर रखें. कम या ज्यादा हवा होने से माइलेज कम हो जाता है.

सही गियर का इस्तेमाल

हमेशा सही गियर में बाइक चलाएं. ज्यादा ऊंचे गियर में बाइक चलाने से इंजन पर ज्यादा दबाव पड़ता है और ईंधन की खपत बढ़ती है. इससे माइलेज कम हो जाता है.

अनावश्यक सामान न ले जाएं

कई बार लोग बाइक से बहुत सारा सामान ले जाते हैं. बाइक में अनावश्यक सामान न ले जाएं. इससे वजन बढ़ जाता है और ईंधन की खपत बढ़ती है, जिससे माइलेज कम हो जाता है.

ज्यादा तेज बाइक न चलाएं

ज्यादा स्पीड में गाड़ी चलाने से माइलेज कम हो जाता है. इसलिए ज्यादा तेज बाइक न चलाएं. इससे ईंजन पर कम दबाव पड़ेगा और अच्छा माइलेज मिलेगा.

ट्रैफिक

कई बार लोग ट्रैफिक में खड़े होते समय बाइक बंद नहीं करते या न्यूट्रल नहीं करते और क्लच पकड़े रहते हैं. क्लच पकड़ने से ईंधन की खपत बढ़ेगी. ट्रैफिक में बार-बार क्लच दबाने से बचें. क्लच का इस्तेमाल कम करने से माइलेज बढ़ता है.

इंजन ऑयल

अपनी बाइक में हमेशा अच्छी क्वालिटी का इंजन ऑयल इस्तेमाल करें. इससे बाइक का माइलेज बढ़ाने में मदद मिलती है.

स्पार्क प्लग

खराब स्पार्क प्लग की वजह से भी बाइक का माइलेज बढ़ सकता है. इसलिए स्पार्क प्लग को समय-समय पर बदलवाते रहें.

चेन की देखभाल

चेन को नियमित रूप से लुब्रिकेट करें और ढीली होने पर उसे टाइट कराएं. अगर चेन सूख जाए या उस पर जंग लग जाए तो उससे माइलेज बढ़ सकता है.

VIEW ALL

Read Next Story