फ्री का जुगाड़, कार AC वेंट्स में जमे बैक्टीरिया को ऐसे मारें

Lakshya Rana
Apr 12, 2024

कार एसी

पूरी सर्दियों के दौरान कारों में एसी नहीं चलाई जाती है. ऐसे में जब गर्मियां आती हैं और आप कार की एसी सर्विसिंग के लिए जाते हैं तो अक्सर सर्विस सेंटर वाले फ्यूमिगेशन कराने के लिए कहते हैं.

बैक्टीरिया

उनका कहना होता है कि काफी समय से एसी इस्तेमाल नहीं हुई है तो इसके वेंट्स या डाक में बैक्टीरिया बन गए होंगे, जिन्हें खत्म करने के लिए फ्यूमिगेशन करना होगा.

कैमिकल

दरअसल, फ्यूमिगेशन एक प्रोसस का नाम है, जिसमें एंटी बैक्टीरियल कैमिकल या गैस के इस्तेमाल से हार्मफुल बैक्टीरिया को मारा जाता है.

एसी वेंट क्लीनिंग

इसके लिए एसी सर्विसिंग वाले केमिकल को पाइप के जरिए एसी वेंट्स में डालते हैं, जो अंदर जाकर वेंट्स को क्लीन करता है. इसमें स्प्रे का भी इस्तेमाल किया जाता है.

खर्चा

फ्यूमिगेशन के नाम पर सर्विसिंग वाले 500 से 1000-1500 रुपये तक चार्ज कर सकते हैं. लेकिन, क्या आपको असल में इसकी जरूरत है?

जरूरत

एसी वेंट्स को समय-समय पर क्लीन करने की जरूरत जरूर है लेकिन इसके लिए जरूरी नहीं कि आपको ज्यादा पैसे ही खर्च करने हों.

हीटर

आप वेंट्स में जमा हुए बैक्टीरिया को घर पर फ्री में भी मार सकते हैं. इसके लिए आपको सिर्फ कार के हीटर का सही से इस्तेमाल करना होगा.

ब्लोअर

हीटर को मैक्सिमम हीट पर सेट करें और ब्लोअर को भी मैक्सिमम स्पीड पर चला दें. ऐसा करने के बाद कार की सभी विंडो खोल दें ताकि केबिन के अंदर बहुत ज्यादा गर्मी ना हो जाए.

स्पीड

15 से 20 मिनट तक हीटर को फुल ब्लोअर स्पीड के साथ ऑन करके छोड़ दें. इससे एसी वेंट्स में टेंपरेचर बढ़ेगा, जिससे बैक्टीरिया मर जाएंगे.

VIEW ALL

Read Next Story