क्या है ADAS लेवल-0, 1, 2, 3, 4 और 5?

Lakshya Rana
Mar 28, 2024

एडीएएस के लेवल

एडीएएस के कुल 6 लेवल हैं, एडीएएस लेवल-0, लेवल-1, लेवल-2, लेवल-3, लेवल-4 और लेवल-5. चलिए, इन सभी लेवल्स को आसान तरीके से समझते हैं.

ADAS लेवल-0

एडीएएस के लेवल-0 में कार में कोई भी एडीएएस फीचर नहीं होता है. कार को पूरी तरह से ड्राइवर कंट्रोल करता है. यानी, अगर किसी कार में एडीएएस है तो उसमें लेवल-0 से ऊपर का एडीएएस ही होगा.

ADAS लेवल-1

एडीएएस के लेवल-1 में कार में असिस्ट के लिए बुनियादी एडीएएस फीचर्स होते हैं, जैसे ब्रेकिंग असिस्ट और लेन-कीपिंग असिस्ट आदि. ये फीचर्स ड्राइवर को केवल असिस्ट करते हैं लेकिन असिस्टेंस के आधार पर एक्शन ड्राइवर को ही लेना होता है.

ADAS लेवल-2

लेवल-2 में कार में असिस्टेंस के साथ-साथ कुछ ऑटोनोमस परफॉर्मिंग फीचर्स भी मिल जाते हैं, जैसे ऑटोमैटिक लेन-चेंजिंग, ऑटोनोमस इमरजेंसी ब्रेकिंग या सेल्फ-पार्किंग आदि. यानी, कुछ मामलों में कार खुद से जरूरी एक्शन ले सकती है.

ADAS लेवल-3

लेवल-3 के साथ कार अपने आसपास के एनवायरनमेंट को ज्यादा बेहतर तरीके से समझती है और उसके अनुसार कुछ हद तक खुद चल सकती है और एक्शन ले सकती है. इसमें लेवल-2 से ज्यादा फीचर्स होते हैं. हालांकि, ड्राइवर को सतर्क रहने की जरूरत होती है.

ADAS लेवल-4

लेवल-4 में कार को लगभग सभी स्थितियों में ऑटोनोमस तरीके से चलाया जा सकता है. ड्राइवर को केवल तब हस्तक्षेप करने की जरूरत होती है जब कार किसी असामान्य स्थिति में हो, जैसे ऑफ-रोड आदि.

ADAS लेवल-5

एडीएएस के लेवल-5 में कार को पूरी तरह से ऑटोनोमस तरीके से चलाया जा सकता है. ड्राइवर को किसी भी हस्तक्षेप की जरूरत नहीं होती है.

VIEW ALL

Read Next Story