कार टायर प्रेशर कितना रखें? किसी की बातों में ना आएं, ऐसे करें पता

Lakshya Rana
Mar 07, 2024

कार मैनुअल

कभी-कभी हम सुनी-सुनाई बातों पर भरोसा कर लेते हैं जबकि वह जानकारी गलत भी हो सकती है. इसीलिए, कार टायर प्रेशर की सही जानकारी के लिए कार ओनर मैनुअल पढ़ें.

सेफ्टी

बहुत से लोग कार टायर एयर प्रेशर को गंभरता से नहीं लेते हैं जबकि यह आपकी सेफ्टी से जुड़ा मामला है. टायर में सही एयर प्रेशर रखना बहुत जरूरी है.

लाइफ

इससे टायरों की लाइफ बढ़ती है और माइलेज भी बेहतर मिलता है. इतना ही नहीं, टायर में सही एयर प्रेशर होने से कार में अच्छी स्टेबिलिटी और ब्रेकिंग मिलती है.

एयर प्रेशर

इसीलिए, कार टायर एयर प्रेशर को गंभीरता से लें और सुनिश्चित करें कि आपकी कार के टायरों में सही एयर प्रेशर हो. लेकिन, बहुत से लोगों यह नहीं पता होता कि टायर्स में कितना एयर प्रेशर रखना है.

मॉडल और टायर साइज

टायर्स में कितना एयर प्रेशर होना चाहिए, यह कार के मॉडल और टायर साइज पर निर्भर करता है. इसकी सही जानकारी आपको कार ओनर मैनुअल में मिलेगी.

पूरी जानकारी

हर कार के साथ ओनर मैनुअल मिलती है, जिसमें कार से जुड़ी सभी जरूरी जानकारियां होती हैं. लेकिन, ज्यादातर लोग उसे पढ़ते ही नहीं हैं जबकि इसे पढ़ना चाहिए.

ओनर मैनुअल

इसीलिए, अगर आपको अपनी कार के टायर के सही एयर प्रेशर की जानकारी चाहिए तो आपको ओनर मैनुअल जरूर पढ़नी चाहिए. उसमें सब जानकारी मिलेगी.

VIEW ALL

Read Next Story