अंबानी परिवार पीता है इस विदेशी गाय का दूध, तबेले में जीती है ऐसी लाइफ

Mohit Chaturvedi
Jun 17, 2024

अंबानी परिवार पीता है इस गाय का दूध

बिजनेस टायकून मुकेश अंबानी और उनका परिवार होल्स्टीन-फ्रीजियन नस्ल की की गायों का दूध पीते हैं.

पाली जाती हैं पुणे की डेयरी में

गायें पुणे की हाई-टेक भाग्यलक्ष्मी डेयरी में पाली जाती हैं, जो करीब 35 एकड़ में फैली हुई है और वहां 3000 से भी ज्यादा गायें हैं.

पीती हैं RO का पानी

दिलचस्प बात ये है कि इन गायों के लिए खास तौर पर केरल से रबर की चटाई मंगवाई जाती है और इन्हें पीने के लिए RO का पानी दिया जाता है.

देती हैं सबसे ज्यादा दूध

ये गायों की एक खास नस्ल है जो नीदरलैंड्स की मूल निवासी है और दुनिया भर में सबसे ज्यादा दूध देने वाली मानी जाती है.

एक दिन में देती हैं 25 लीटर दूध

फ्रीजियन बछड़े का वजन लगभग 50 किलो होता है, वहीं पूरी तरह से विकसित गाय का वजन करीब 750 किलो तक हो सकता है. ये गाय हर रोज 25 लीटर तक दूध दे सकती हैं और साल भर में 9500 लीटर से भी ज्यादा दूध दे सकती हैं.

हर जगह रहती है डिमांड

ये गाय अलग-अलग मौसम और देखभाल के तरीकों में खुद को ढाल सकती हैं, इसलिए इन्हें दुनिया भर के डेयरी फार्मों में, उत्तरी अमेरिका से लेकर यूरोप तक, हर जगह पाया जा सकता है.

पनीर बनता है अच्छा

इनके दूध में प्रोटीन और फैट की मात्रा ज्यादा होती है, जो पनीर और दही जैसे डेयरी उत्पादों को बनाने के लिए बहुत जरूरी होती है. साथ ही, इन गायों में दूध देने की क्षमता और दूध की मात्रा बनाए रखने की ताकत भी बहुत अच्छी होती है.

किसानों के लिए फायदेमंद

कम खाने में ज्यादा दूध देने और लंबे समय तक दूध देने की खूबी के कारण डेयरी किसानों के लिए ये सबसे फायदेमंद मानी जाती हैं, यही वजह है कि ये डेयरी उद्योग में सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली नस्ल बन गई हैं.

मिलते हैं दो तरह के प्रोटीन

होल्स्टीन-फ्रीजियन गायों का दूध दुनियाभर में पॉपुलर है, क्योंकि इसमें दो तरह की प्रोटीन, A1 और A2 बीटा कैसिइन पाई जाती हैं. यह कैल्शियम और विटामिन D का भी अच्छा सोर्स माना जाता है, जो हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाने में मदद करता है.

VIEW ALL

Read Next Story