अगर Budget का 50/30/20 नियम सीख गए, तो कभी नहीं होगी पैसों की कमी

Zee News Desk
Jul 17, 2024

बजट कितना जरूरी है?

पूरी दुनिया बिना बजट के चलना मुश्किल है. हर देश, हर राज्य को एक बजट के अनुसार ही सारी चीजों को संभालना होता है.

50/30/20 नियम?

ऐसे ही बजट से जुड़े इस नियम के बारे में अगर आप जान गए तो पैसे से जुड़ी आधी परेशानी आपकी जड़ से खत्म हो जाएंगी. तो जानिए कि आखिर क्या है ये Budget का 50/30/20 नियम?

50% जरूरत के लिए

Budget के नियम के अनुसार, आपको आपनी आय का 50% अपनी जरूरतों पर खर्च करना चाहिए. जैसे की घर का सामान, राशन, हेल्थ, टांस्पोर्टेशन, स्टूडेंट लोन, इंनश्योरेंस, रेंट, क्रैडिट कार्ड

30% से शौक पूरे करें

अपनी आय का 30% अपनी शौक पूरे करने के लिए लगा दें. जैसे की बाहर डिनर का जाना, स्पा, क्लब, जिम.

20% बचत के

अपनी आय का 20% बचत के लिए बचा कर रखें. ये बचत लॉग टर्म गोल्स के लिए की जाती है. जैसे की गाड़ी लेना, घर लेना, विकेशन पर जाना, इंवेस्ट करना.

पैसों की कमी नहीं होगी

बजट के इस नियम के इस नियम को फॉलो करने से आपके पास कभी पैसों की कमी नहीं होगी. साथ ही आप प्लानिंग के साथ अपने जीवन के सभी पहलुओं को जी सकेंगे.

Budget 2024-25 पेश करेंगी

आने वाले 23 जुलाई को भारत की संसद में वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण Budget 2024-25 पेश करेंगी. इसमें भारत के आम बजट से लेकर रेल बजट तक सब कुछ बताया जाएगा.

बाजार की हालत

भारत की इकॉनमी भी इसी बजट के अनुसार ही चलती है. इस बजट के पेश होते ही बाजार की कीमतों पर भारी शिफ्त देखने को मिलेगा.

Disclaimer

प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. Zee News इसकी पुष्टि नहीं करता है. आप कहीं भी कुछ भी इससे जुड़ा पढ़ें तो उससे पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

VIEW ALL

Read Next Story