आने वाले Budget 2024 का Stock Market पर कैसा प्रभाव पड़ सकता है?

Zee News Desk
Jul 16, 2024

Union Budget 2024-25

23 जुलाई को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण Union Budget 2024-25 पेश करने जा रही हैं. इससे मार्केट में काफी उथल पुथल देखने को मिलेगी.

Stock Market में उथल-पुथल

Stock Market में उथल-पुथल अच्छी होगी या बुरी, इस पर कई सारे एक्सपर्ट्स लगातार अपने अनुमान लगाए जा रहे हैं. आइए जानते है कि Budget 2024 का Stock Market पर कैसा प्रभाव पड़ेगा?

Tax

अगर Budget 2024-25 में टैक्स के क्षेत्र में बदलाव हुए, तो ये लोगों के खर्च को धीमा कर सकता है. इससे माल की कीमते और बाजार में परिवर्तन होने के पूरे आसार नजर आते हैं.

Money Allocation

सरकार का विभागों में सही तरीके से बजट को बांटना, बाजार स्थिति पर सीधा प्रभाव डालेगा. इस बार सरकारी स्कीमों और ऑपरेशन्स पर धन आवंटित किए जाने की उम्मीद है. इससे बाजार मुनाफे में हो सकता है.

Subsidy

ग्रामीण अर्थव्यवस्था के लिए सब्सिडी का होना बहुत जरूरी है. अगर इस बजट सेशन में कुछ बदलाव हुए तो ये उर्वरक कंपनियों और ग्रामीण खपत को प्रभावित कर सकता है. वहीं एफएमसीजी और टू-व्हीलर जैसे क्षेत्र भी इसकी चपेट में आ सकते हैं

Divestment Plan

इस Budget 2024-25 में सरकार के Divestment Plan से मार्केट की स्थिति निर्धारित होगी. इस साल ट्रांसपोर्टेशन सेक्टर में बदलाव के आसार नजर आ रहे हैं.

सारे फेक्टर काफी महत्वपूर्ण

बाजर की अच्छी या बुरी स्थिति के लिए Budget के ये सारे फेक्टर काफी महत्वपूर्ण हैं.

मार्केट की व्यवस्था

Budget पेश होने के बाद ही मार्केट की व्यवस्था को आगे प्रिडिक्ट किया जा सकता है. इसीलिए Budget 2024-25 से जुड़ी सारी खबरों के लिए जुड़े रहिए Zee News के साथ

Disclaimer

प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. Zee News इसकी पुष्टि नहीं करता है. आप कहीं भी कुछ भी इससे जुड़ा पढ़ें तो उससे पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

VIEW ALL

Read Next Story