बदलने वाले हैं इन 8 रेलवे स्‍टेशनों के नाम, जान‍िए क्‍यों हो रहा ऐसा?

फ‍िर बदलेंगे नाम

कुछ ही समय हुआ है जब रेलवे ने मुगलसराय, इलाहाबाद और गोमो स्‍टेशन का नाम बदला था. अब फ‍िर से कुछ स्टेशनों का नाम बदलने वाला है.

प्‍लान में हैं 8 रेलवे स्टेशन

इस बार उत्तर प्रदेश के आठ रेलवे स्टेशनों का नाम बदलने वाला है. होम म‍िन‍िस्‍ट्री की तरफ से राज्य सरकार के प्रस्ताव को मंजूरी दिए जाने के बाद यह हुआ है.

स्‍टेशनों का नाम बदलने की प्‍लान‍िंग

ET की रिपोर्ट के अनुसार ज‍िन स्‍टेशनों का नाम बदलने की प्‍लान‍िंग है उनमें फुरसतगंज, कासिमपुर हॉल्ट, जायस सिटी, बानी, मिसरौली, निहालगढ़, अकबरगंज और वारिसगंज हैं.

क्‍या होगा नया नाम

रिपोर्ट के अनुसार फुरसतगंज स्टेशन का नाम बदलकर तपेश्‍वरनाथ धाम, कासिमपुर हॉल्ट का नाम जायस सिटी रखा जाएगा.

जायस सिटी का नाम गुरु गोरखनाथ धाम

इसके अलावा जायस सिटी का नाम गुरु गोरखनाथ धाम, बानी का नाम स्वामी परमहंस और मिसरौली का नाम मां कालिकन धाम रखा जाना प्रस्‍ताव‍ित है.

निहालगढ़ का नाम महाराजा बिजली पासी

इसके तहत निहालगढ़ का नाम महाराजा बिजली पासी, वारिसगंज का अमर शहीद भाले सुल्तान और अकबरगंज का नाम मां अहोरवा भवानी धाम रखा जाएगा.

जल्‍द जारी होगा नोट‍िफ‍िकेशन

रेलवे स्‍टेशनों के नए नामों से जुड़ा नोट‍िफ‍िकेशन जल्‍द जारी क‍िया जा सकता है. आजादी के बाद से अब तक देश के करीब 100 स्टेशनों के नाम बदले जा चुके हैं.

पहले इन स्‍टेशनों का बदला नाम

अयोध्‍या का नाम बदलकर अयोध्या धाम, इलाहाबाद का नाम प्रयागराज, मुगलसराय का नाम दीन दयाल उपाध्याय, चेन्नई सेंट्रल का नाम एमजीआर चेन्नई सेंट्रल, बड़ौदा का नाम वडोदरा क‍िया गया.

VIEW ALL

Read Next Story