किस राज्य में सबसे ज्यादा हैं तेल के दाम

Shwetank Ratnamber
Jun 16, 2024

Petrol-Diesel Price today

Petrol-Diesel price hike: पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार बदलाव होता रहता है. TAX के चलते कई राज्यों में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में फर्क होता है. आमतौर पर ये अंतर एक से दो रुपये तो कहीं और भी ज्यादा हो सकता है.

Petrol Price today

शनिवार को कर्नाटक सरकार ने कर्नाटक में पेट्रोल-डीजल की कीमत करीब 3 रुपये प्रति लीटर बढ़ा दी. बढ़ोतरी से पहले बेंगलुरु में पेट्रोल 99.84 रुपए प्रति लीटर और डीजल 85.93 रुपए प्रति लीटर था. 16 जून को पेट्रोल की कीमत कर्नाटक में 102.84 पैसे से लेकर 104.80 पैसे तक हो गई हैं.

आंध्र प्रदेश में सबसे महंगा पेट्रोल

आंध्र प्रदेश में सबसे ज्यादा दाम बन हुए हैं. जनवरी के महीने आंध्र प्रदेश में पेट्रोल की कीमत 111.79 प्रति लीटर और डीजल की कीमत 99.52 प्रति लीटर है. आज की तारीख में 16 जून 2024 को, आंध्र प्रदेश में पेट्रोल की कीमत ₹109.49 है.

आंध्र प्रदेश हो या देश का कोई अन्य राज्य पेट्रोल की कीमत कई कारकों से प्रभावित होती है. जैसे- ब्रेंट क्रूड (कच्चे तेल) की कीमतें, रुपये से अमेरिकी डॉलर की विनिमय दर, घरेलू स्थितियां- जैसे उत्पाद शुल्क या राज्य करों में बदलाव, मांग में बदलाव आदि का भी पेट्रोल की कीमतों पर असर पड़ता है. आंध्र प्रदेश में पेट्रोल की कीमतों की गणना करते समय सकल रिफाइनिंग मार्जिन और डीलर कमीशन को भी शामिल किया जाता है.

इसके बाद तेलंगाना, राजस्थान, बिहार, केरल, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और पश्चिम बंगाल में तेल के दाम सबसे ज्यादा हैं.

इन राज्यों में पेट्रोल की कीमत 105 रुपये प्रति लीटर तक हैं.

मेट्रो शहरों में की बात करें तो दिल्ली में पेट्रोल की औसत कीमत 94.72 रुपये प्रति लीटर है. दिल्ली में 15-06-2024 को भी पेट्रोल की कीमत इतनी ही थी. मुंबई में पेट्रोल की कीमत 104.21 रुपये है. कोलकाता में पेट्रोल की कीमत 103.94 रुपये प्रति लीटर है. वहीं, चेन्नई में पेट्रोल की कीमत 100.75 रुपये प्रति लीटर है.

पेट्रोल की कीमतें हर दिन सुबह 6 बजे संशोधित की जाती हैं. इसे गतिशील ईंधन मूल्य निर्धारण कहा जाता है, इसे पारदर्शिता बढ़ाने और सट्टा प्रथाओं को सीमित करने के लिए जून 2017 में पेश किया गया था.

डिस्क्लेमर: यहां दी गईं पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बदलाव डेली बेसिस पर होता है. यह कीमतें थर्ड पार्टी द्वारा ली गई हैं, इसलिए तकनीकी गड़बड़ी की गुंजाइश है. किसी भी शहर की कीमतों में अंतर मिलने पर https://zeenews.india.com/hindi उत्तरदायी नहीं हैं.

VIEW ALL

Read Next Story