अपनी IRCTC आईडी से दूसरों का टिकट करते हैं बुक तो ठहरिए...सजा 3 साल की जेल, ₹10000 का जुर्माना

Bavita Jha
Jun 23, 2024

भारतीय रेलवे की ट्रेनों में रिजर्वेशन, टिकट बुकिंग के लिए दो व्यवस्था है. आप ऑनलाइन तरीके से घर बैठे भी टिकट बुक कर सकते हैं .प्लेटफॉर्म पर बने बुकिंग बुकिंग काउंडर पर जाकर भी आप ट्रेन टिकटों की बुकिंग कर सकते हैं.

आईआरसीटीसी की अपनी आईडी से दूसरे लोगों की टिकट को बुक करते हैं तो सभल जाइए. अगर आप भी अपनी आईआरसीटीसी आईडी से दूसरों का टिकट बुक करते हैं तो आपको रेलवे के इस नियम के बारे में जरूर जानना चाहिए.

भारतीय रेलवे के नियम के मुताबिक अपने आईआरसीटीसी के अकाउंट से किसी दूसरे व्यक्ति की टिकट बुक करना अपराध है. रेलवे एक्ट 1989 की धारा 143 के तहत रेलवे की टिकट वही बुक कर सकता है जिसे यह काम ऑफिशियली तौर पर अधिकृत किया गया है.

अगर आप अपनी IRCTC आईडी से किसी किसी और की टिकट बुक करते हैं. तो आपको 10 हजार रुपये तक का जुर्माना भरना पड़ सकता है. यहां दूसरे के टिकट से मतलब कॉर्मिशियल इस्तेमाल से है.

अगर आप ऐसा करते हुए पकड़े जाते हैं तो आपको तीन साल जेल की सजा भी हो सकती है. दूसरों के टिकट बुकिंग के लिए रेलवे की ओर से ट्रेवल एजेंटों को अधिकृत किया गया है.

आप अपनी आईआरसीटीसी आईडी से एक महीने में सिर्फ 12 टिकट ही बुक कर सकते हैं, अगर आईडी आधार कार्ड से लिंक है तो 12 की जगह 24 टिकट बुक की जा सकती हैं.

रेलवे एक्ट 1989 की धारा 143 के तहत अपनी पर्सनल आईआरसीटीसी से दूसरों के लिए टिकट बुक करना अपराध है. इन नियम की जानकारी के अभाव में अक्सर लोग ये गलती कर बैठते हैं. यहां दूसरों से मतलब कॉर्मिशयल इस्तेमाल से है.

रेलवे के नियम के मुताबिक आप अपने आईआरसीटीसी के अकाउंट से किसी दूसरे व्यक्ति की टिकट बुक नहीं कर सकते. अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको जुर्माना और सजा भी हो सकती है.

VIEW ALL

Read Next Story