₹4000 करोड़ का घर, ₹700 की कार... मिलिए धरती की सबसे अमीर फैमिली से

दुनिया के अमीर लोगों के बारे में आपसे पूछा जाए जो आप एलन मस्क, जेफ बेसोज, मुकेश अंबानी जैसे नाम लेंगे, लेकिन क्या आप दुनिया की सबसे अमीर परिवार के बारे में जानते हैं.

दुनिया की सबसे अमीर फैमिली अपनी लग्जरी लाइफस्टाइल को लेकर चर्चा में रहती है. इस अमीर फैमिली के पास आलीशान महल, लग्जरी गाड़ियों का काफिला इतना बड़ा है, जितनी कई शोरूम में नहीं होती हैं.

ब्‍लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक संयुक्‍त अरब अमीरात (UAE) के प्रेसीडेंट और हेड ऑफ स्‍टेट शेख मोहम्‍मद बिन जायद अल नयन सबसे अमीर फैमिली है. ‘नाहयान रॉयल फैमिली’ दुनिया की सबसे अमीर परिवार है.

अमीरी के मामले में नाहयान फैमिली ने वॉलमार्ट फैमिली को भी पीछे छोड़ दुनिया की सबसे अमीर फैमिली का खिताब जीता है. नाहयान फैमिली की दौलत 305 अरब डॉलर है तो वॉलमार्ट फैमिली की संपत्ति 232.2 अरब डॉलर है,

कितनी दौलत

नाहयान फैमिली की कुल संपत्ति फरवरी, 2024 तक 25,33,113 करोड़ रुपये आंकी गई. इस फैमिली के पास 8 प्राइवेट जेट , 700 लग्‍जरी कारें और एक लग्जरी याट है.

4000 करोड़ का घर

संयुक्‍त अरब अमीरात के प्रेसीडेंट और हेड ऑफ स्‍टेट शेख मोहम्‍मद बिन जायद अल नयन के महल का नाम कस्र अल वतन है, 3.80 लाख वर्गफुट में बने इस महल की कीमत 4000 करोड़ रुपये से भी अधिक है.

UAE के प्रेसिडेंट ‘नाहयान’

नाहयान फैमिली के प्रमुख शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति हैं. उन्हें लोग प्यार से MBZ के नाम से जानते हैं.

कितना बड़ा परिवार

शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान परिवार के मुखिया हैं और उनके 18 भाई और 11 बहनें हैं. अमीराती शाही के नौ बच्चे और 18 पोते-पोतियां भी हैं.

VIEW ALL

Read Next Story