दोस्तों ने मिलकर खड़े किए ये स्टार्टअप्स, आज है करोड़ों का साम्राज्य!

Zee News Desk
Jul 02, 2024

दोस्ती बड़ी अच्छी चीज होती है. अगर आपका दोस्त आपके साथ है तो कुछ भी मुमकिन है. इंडिया के कुछ ऐसे स्टार्टअप्स जो दोस्तों ने मिलकर चालू किया और आज उनमें से कई स्टार्टअप यूनिकॉर्न क्लब में भी शामिल हैं.

1. Physics Wallah

Physics Wallah या PW एक इंडियन एजु -टेक प्लेटफॉर्म है जो प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन क्लासेस चलाता है. इसकी स्थापना 2020 में अलख पाण्डे और प्रतीक महेश्वरी ने की थी. जो एक बड़े ही अच्छे दोस्त माने जाते है.

2. Snapdeal

बचपन के यार कुनाल बहल और रोहित बंसल का एक साथ बिजनेस करने का सपना था जिसे दोनों ने बड़े होकर पूरा किया. दोनों ने मिलकर Snapdeal ई-कॉमर्स कंपनी की स्थापना की.

3. Dream11

Dream11 2019 में यूनिकॉर्न क्लब में एंट्री करने वाली पहली भारतीय गेमिंग कंपनी बन गयी है. इससे हर्ष जैन और भावित शेठ की दोस्ती जोड़ी ने मिलकर बनाया है. यह एक फैंटेसी स्पोर्ट्स प्लेटफॉर्म है.

4. OLA

ओला एक भारतीय राइडशेयरिंग कंपनी है जो कई सेवाएं प्रदान करती है जिनमें पीयर-टू-पीयर राइडशेयरिंग, राइड सर्विस हेलिंग, टैक्सी और फूड डिलीवरी शामिल हैं. इसे भाविश अग्रवाल और अंकित भाटी की जोड़ी ने मिलकर इसकी स्थापना की है.

5. Flipkart

चंडीगढ़ शहर से आए इन दो बेस्ट फ्रेंड ने अपनी पढ़ाई IIT Delhi से की है. सचिन बंसल और बिन्नी बंसल ने मिलकर इस ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म की स्थापना की.

6. Meesho

IIT Delhi से ग्रेजुएट विदित आत्रे और संजीव बर्नवाल ने अपने करियर की सुरुवात अलग कंपनियों में की थी. 2015 में दोनों दोस्तों ने मिलकर Meesho नाम के एक ऑनलाइन रीसेलिंग प्लेटफॉर्म की शुरुवात की.

1. Zomato

IIT Delhi से ग्रेजुएट दीपिंदर गोयल और पंकज चड्ढा एक बहुत ही अच्छे दोस्त हैं. इन्होंने मिलकर 2008 में फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म Zomato की स्थापना की जो आज इंडिया में एक लीडिंग डिलीवरी प्लेटफार्म है.

VIEW ALL

Read Next Story