रिलायंस के मार्केट कैप से ढाई गुना महंगा! कहां बन रहा दुन‍िया का सबसे महंगा प्रोजेक्ट?

Kriyanshu Saraswat
Sep 06, 2024

भारत समेत दुन‍ियाभर के कई देशों में बड़े-बड़े प्रोजेक्ट पर काम चल रहा है. दुनियाभर में नौ प्रोजेक्‍ट ऐसे चल रहे हैं, ज‍िनकी लागत 100 अरब डॉलर से ज्यादा है.

इनमें से एक भारत में दिल्ली-मुंबई इंडस्ट्रियल कॉरिडोर भी है. चार प्रोजेक्‍ट पर गल्‍फ में काम चल रहा है. क्‍या आपको पता है दुनिया का सबसे महंगा प्रोजेक्ट की लागत करीब 600 अरब डॉलर है.

यह लागत देश की सबसे वैल्‍यूएबल कंपनी र‍िलायंस इंडस्‍ट्रीज का करीब ढाई गुना है. Statisa के अनुसार दुन‍िया का सबसे महंगा प्रोजेक्ट यूरोप का ट्रांस-यूरोपियन ट्रांसपोर्ट नेटवर्क है.

इस प्रोजेक्‍ट का मकसद पूरे यूरोप को कनेक्ट करना है. इसमें हो रही देरी से इसकी लागत भी बढ़ रही है. इस प्रोजेक्ट में यूरोपीय यूनियन को रोड, रेलवे, एयरपोर्ट और वॉटर इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर से जोड़ा जाएगा.

इसके बाद महंगे प्रोजेक्‍ट की ल‍िस्‍ट में दूसरे नंबर पर सऊदी अरब का नियोम सिटी प्रोजेक्ट है. इसकी लागत करीब 500 अरब डॉलर है.

तीसरे नंबर पर गल्फ रेलवे है, उसको तैयार करने की लागत करीब 250 अरब डॉलर है. इसके बाद इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन पर भी 250 अरब डॉलर खर्च होने का अनुमान है.

कुवैत की सिल्क सिटी पर 132 अरब डॉलर खर्च होने की उम्‍मीद की जा रही है.

इसके बाद 100 अरब डॉलर के बजट में कैलिफोर्निया का हाई-स्पीड रेल प्रोजेक्‍ट, सऊदी अरब की किंग अब्दुल्ला इकनॉमिक सिटी, दिल्ली-मुंबई इंडस्ट्रियल कॉरिडोर आद‍ि शाम‍िल हैं.

VIEW ALL

Read Next Story