IAS-IPS बनने के लिए एग्जाम क्रैक करने की 10 टिप्स

chetan sharma
Sep 11, 2023

खुद को जानें

अपनी वास्तविक क्षमता को जानें. आने वाले अटेंप्ट्स के लिए खुद को तैयार करें और IAS-IPS की उपाधि हासिल करने की दिशा में आगे बढ़ें. लक्ष्य पर फोकस करें और उस पर स्थिर रहें. जर्नी के लिए खुद को तैयार करें और प्रभावी ढंग से इसके लिए समय देना शुरू करें.

सिलेबस को समझें

सिलेबस की सही समझ के बिना आप आगे नहीं बढ़ पाएंगे. पूरे यूपीएससी सिलेबस की जानकारी प्राप्त करें और उसके मुताबिक यूपीएससी एग्जाम की तैयारी करें.उन विषयों का पता लगाएं जिनमें आप अच्छे हैं और जिनमें ज्यादा मेहनत की जरूरत है. जब तक आप सिलेबस के साथ स्पष्ट नहीं हो जाते, आपकी तैयारी व्यर्थ रहेगी.

एक टाइम-टेबल तैयार करें

एक प्रभावी टाइम टेबल बनाएं और उसको ठीक से फॉलो करें. व्यवस्थित तरीके से पढ़ाई करने से आपको सही दिशा में आगे बढ़ने में मदद मिलेगी. एक रेंडम स्टडी पैटर्न आपको कहीं नहीं ले जा सकता है, आप रास्ता भटक सकते हैं. बीच-बीच में पर्याप्त ब्रेक के साथ एक रीयल स्टडी प्लान तैयार करें. कम समय में यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करने का यह सबसे अच्छा तरीका है.

रोजाना अखबार पढ़ें

रोजाना अखबार और मैग्जीन पढ़ने की आदत डालें. दुनिया भर में लेटेस्ट न्यूज और चल रही घटनाओं से खुद को अपडेट रखें. करेंट अफेयर्स पर नज़र रखें क्योंकि वे पेपर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा हैं. अलग अलग मोबाइल एप्लिकेशन डाउनलोड करें जो रोजाना की खबरें प्रदान करते हैं और इसका रिकॉर्ड रखें.

ऑप्शनल सब्जेक्ट

अपने ऑप्शनल सब्जेक्ट का चयन करते समय ज्यादा ध्यान दें. यूपीएससी परीक्षा में ऑप्शनल सब्जेक्ट कुल 500 नंबर का होता है. सब्जेक्ट का सही चुनाव करने से आपको अपने पेपर में अच्छे नंबर प्राप्त होंगे. उन विषयों को चुनें जिनमें आपको लगता है कि आप अच्छे हैं.

NCERT की बुक्स फॉलो करें

सिविल सेवा परीक्षा में एनसीईआरटी की किताबें महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं. कक्षा छह से बारह तक की किताबें आपकी आईएएस की तैयारी में आपका मार्गदर्शन करेंगी. सरकार द्वारा स्रोत होने के कारण, एनसीईआरटी पुस्तकें आपकी आईएएस की तैयारी के लिए अध्ययन सामग्री का सबसे विश्वसनीय स्रोत होती हैं. पिछले सालों के पेपर में सीधे एनसीईआरटी की किताबों से सवाल आते हैं.

नोट्स बनाएं

पढ़ाई के दौरान छोटे नोट्स तैयार करने से आपकी आईएएस की तैयारी आसान होगी. नोट्स परीक्षा से पहले एक क्विक गाइड के रूप में काम करते हैं. इन नोट्स की मदद से आप आसानी से अपना सिलेबस रिवाइज कर सकते हैं. करंट अफेयर्स रिकॉर्ड करने के मामले में ये ज्यादा उपयोगी हैं.

आंसर लिखने की प्रक्टिस करें

यूपीएससी मेंस एग्जाम डिस्क्रिप्टिव होता है. यह धारणा और स्पष्टता के आधार पर आपका विश्लेषण करता है. कम से कम शब्दों का प्रयोग करते हुए आपको अपना जवाब निर्धारित समय के भीतर सबसे प्रभावी तरीके से डिजाइन करना होगा. मानकों को पूरा करने के लिए पर्याप्त लेखन अभ्यास जरूरी है.

मॉक टेस्ट दें

अपनी तैयारी का मूल्यांकन करने से आपको अपनी कमियों को पहचानने में मदद मिलेगी. ऐसी गलतियों से बचने के लिए आप उन पर काम कर सकते हैं. मॉक टेस्ट की एक सीरीज लेने से आपको अपना मूल्यांकन करने में मदद मिलेगी. यह आपको अपने सब्जेक्ट पर अपनी पकड़ मजबूत करने में मदद करता है.

VIEW ALL

Read Next Story