10 किताबें जो आपके नाम के आगे लगवा सकती हैं IAS

chetan sharma
Sep 25, 2023

History

इंडिया आफ्टर इंडिपेंडेंस के लेखक बिपन चंद्र, मृदुला मुखर्जी और आदित्य मुखर्जी हैं. यह हिस्ट्री की किताब है.

General Studies

मैकग्रा हिल द्वारा प्रकाशित चैलेंज टू इंटरनल सिक्योरिटी में देश की आंतरिक सुरक्षा की चुनौतियों और अन्य समसामयिक मुद्दों पर चर्चा की गई है. लेटेस्ट फोर्थ एडिशन में जम्मू और कश्मीर की वर्तमान स्थिति, नया सोशल मीडिया कोड, भारत में इंटरनेट प्रतिबंध और COVID-19 के प्रभाव शामिल हैं.

Environment

मैकग्रा हिल द्वारा प्रकाशित Environmental Ecology, Bio-Diversity, Climate Change & Disaster Management में सभी प्रमुख पर्यावरणीय मुद्दों की व्याख्या करती है और उन लोगों के लिए व्यावहारिक समाधान सुझाती है.

Geography

एक यूपीएससी उम्मीदवार के लिए एक एटलस जरूरी है और Oxford School Atlas by Oxford Publishers वर्तमान में उपलब्ध सबसे बेस्ट में से एक है. इसमें प्रिंट क्वालिटी के साथ व्यापक डेटा की एक भरपूर जानकारी है. सटीकता तो रिसर्चर्स के लिए भी एकदम सही है. यह उन उम्मीदवारों के लिए सबसे उपयोगी है जो भूगोल को ऑप्शनल सब्जेक्ट के रूप में चुनते हैं.

Economy

Economic Development & Policy in India बैचलर ऑफ आर्ट्स/कॉमर्स ग्रेजुएट के सिलेबस का हिस्सा है. यह स्वतंत्रता के बाद देश में तैयार की गई प्रमुख आर्थिक नीतियों का एक मूल विचार देती है. टी आर जैन और वी के ओहरी दोनों अर्थशास्त्री हैं जिन्होंने संयुक्त रूप से कई किताबें लिखी हैं जो सीबीएसई और यूजीसी सिलेबस का हिस्सा हैं.

Economy

Indian Economy For Civil Services में देश में आर्थिक विकास और विकास में उतार-चढ़ाव की एक व्यवस्था है. एक बेहतर और ज्यादा व्यापक समझ के लिए इसमें अलग अलग फ़्लोचार्ट, टेबल, ग्राफ़ और उदाहरण शामिल किए गए हैं. सिविल सेवक लेखक अर्थशास्त्र में पोस्ट ग्रेजुएट भी हैं.

International Relations

Challenge and Strategy: Rethinking India’s Foreign Policy को पॉलिसी ओरिएंटेड पर्सपेक्टिव के हिसाब से लिया गया है. जिसमें देश की वर्तमान विदेश नीति में सभी प्रमुख चुनौतियों को शामिल किया गया है. यह विदेश नीति निर्माण में नए रुझानों का भी विश्लेषण करता है.

Culture

Indian Art and Culture देश की संस्कृति और कला में एक गाइड है. इसमें प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा दोनों के लिए भारतीय कला, पेंटिंग, संगीत और वास्तुकला पर ज्ञान के बारे में सभी जानकारी शामिल हैं. लेखक एक चार्टर्ड अकाउंटेंट से सिविल सेवक बने हैं जो इस विषय में उम्मीदवारों को गाइड करते हैं.

Polity

Indian Polity for Civil Services Examinations 'राजनीति की बाइबिल' के रूप में जाना जाता है, यह यूपीएससी बुक सब्जेक्ट के बारे में एक व्यापक विचार देती है. बुक को कई बार पढ़ने से प्रीलिम्स के साथ-साथ मेंस के लिए भी अच्छे नंबर दिलाने में मदद मिलती है.

VIEW ALL

Read Next Story