एक नहीं 5 बार हार को किया स्वीकार, IRS ऑफिसर से सीखें मंजिल पाने तक धैर्य न खोना

Arti Azad
Sep 27, 2023

IRS Namita Sharma:

यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा में वर्षों की कड़ी मेहनत के बाव सफलता मिल पाती है, लेकिन तब तक धीरज रखना सबके बस की बात नहीं होी.

असफलता से डरकर नहीं रुकीं

कई बार यूपीएससी एस्पिरेंट्स में निराशा इतनी बढ़ जाती है कि वे तैयारी करना ही छोड़ देते हैं. हालांकि कुछ ऐसे लोग भी हैं, जो लगातार मिलने वाली असफलता से भी हार नहीं मानते हैं.

हार को लिया चैलेंज की तरह

आज हम आपको एक ऐसे शख्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने हार को चैलेंज के तौर पर एक्सेप्ट किया और फिर तैयारी में जुट गईं, जब तक कि सफलता नहीं मिली.

कई युवाओं की तरह नमिता शर्मा ने भी यूपीएससी की परीक्षा में पांच बार असफलता पाई, लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी.

देश की राजधानी से रखती हैं ताल्लुक

नमिता शर्मा ने दिल्ली से ही अपनी स्कूल और कॉलेज की पढ़ाई पूरी की है. उन्होंने इंद्रप्रस्थ इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से बीटेक किया.

2 साल बाद छोड़ दी प्राइवेट नौकरी

बीटेक करने के बाद नमिता को एक सॉफ्टवेयर कंपनी में जॉब भी मिल गई. दो साल तक जॉब में दिए, लेकिन उनका मन किसी और दिशा में दौड़ रहा था.

नौकरी छोड़कर शुरू की तैयारी

नमिता पर संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सेवा परीक्षा पास करने का जुनून सवार था. उन्होंने जॉब छोड़कर यूपीएससी परीक्षा की तैयारी करने का फैसला लिया.

प्रीलिम्स में लगातार 4 बार फेल

UPSC सिविल सेवा की परीक्षा की तैयारी में जी-जान से लगने के बाद भी उन्हें एक नहीं, बल्कि 4 बार प्रीलिम्स में असफलता ही मिली.

5वीं बार भी नहीं निकला एग्जाम

नमिता को अपने पांचवें अटेम्प्ट में भी निराशा ही हाथ लगी. आखिरकार मेहनत रंग लाई और 6वें प्रयास में उन्होंने एग्जाम में सफलता पाकर 145 रैंक हासिल की. इसके बाद वह IRS अधिकारी नियुक्ति हुईं.

VIEW ALL

Read Next Story