ये हैं बेस्ट सैलरी वाली फील्ड, जिनमें आप बना सकते हैं शानदार करियर

Arti Azad
Oct 07, 2023

Highest Salary Jobs:

कुछ युवा अपने भविष्य को लेकर बेहद चिंतित होते हैं. वे बेहतर पढ़ाई करना चाहते हैं और जल्द से जल्द शानदार सैलरी वाली जॉब पाना चाहते हैं.

वहीं, कई युवा कॉलेज लाइफ को बहुत सीरियसी नहीं लेते, जिससे आगे आने वाले समय में उनके करियर को बहुत नुकसान होता है.

वे ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन में ऐसे विषय और कोर्स चुन लेते हैं, जिसमें आगे चलकर अपनी डिग्री पर पछताते हैं. क्योंकि इतना पढ़ने के बाद भी उम्मीद के मुताबिक एक अच्छी जॉब नहीं मिल पाती.

कॉलेज में सही सब्जेक्ट का चुनाव न करना

बिना सोचे-समझे किसी भी कोर्स में एडमिशन लेने से तो बेहतर है कि किसी अनुभवी से गाइडेंस ले लिया जाए. यहां जानें कुछ ऐसी फील्ड के बारे में, जिनमें आप शानदार करियर बना सकते हैं.

सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट

सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट डिजाइन विकल्प बनाकर और कोडिंग जैसे तकनीकी मानकों को निर्धारित करके डेवलपमेंट प्रोसेस को और आसान बनाते हैं. इस फील्ड में 45 लाख रु तक का पैकेज मिलता है.

सिस्टम एनालिस्ट

ये बिजनेस टेक्नोलॉजी एनालिस्ट भी कहलाते हैं. इन आईटी स्‍पेशलिस्‍ट को इनफॉर्मेशन सिस्‍टम के एनालिस्ट डिजाइन और इम्प्लीमेंट में महारत होती है. इस प्रोफेशन में 16 लाख रु सालाना पैकेज मिलता है.

प्रोडक्ट मैनेजर

इनका काम ग्राहकों की जरूरतों को समझते हुए प्रोडक्ट्स तैयार करना होता है. ये फिजिकल-डिजिटल दोनों तरह से प्रोडक्ट का बिजनेस आइडिया तैयार करने के लिए जिम्मेदार होते हैं.

इसके अलावा प्रोडक्ट मैनेजर प्रोडक्ट को लॉन्च तक की सभी व्यवस्थाओं और बदलाव पर नजर बनाए रखना होता है. इस प्रोफेशन में आकर आप साल के लगभग 25 लाख रुपये तक का पैकेज हासिल कर सकते हैं.

फुल-स्टैक डेवलपर

ये प्रोशनल्स फुल-स्टैक डेवलपर फ्रंट-एंड और बैक-एंड डेवलपमेंट दोनों में काम करते हैं. ये क्लाइंट और सर्वर दोनों सॉफ्टवेयर तैयार कर सकते हैं.

फुल-स्टैक डेवलपर का काम प्रोडक्ट कॉन्सेप्ट से डेवलपमेंट के सभी स्‍टेज निर्धारित करने का भी होता है. इन्हें सालाना लगभग 11 लाख रुपये मिलता है.

VIEW ALL

Read Next Story