IAS नहीं बन पाए? ये रहे लाखों रुपये महीना कमाने के 10 करियर ऑप्शन

chetan sharma
Sep 28, 2023

NGO

UPSC एस्पिरेंट्स NGO के साथ काम करते हुए सामाजिक बदलाव के कारक बन सकते हैं. वे एजुकेशन, हेल्थकेयर, महिला सशक्तीकरण और रूरल डेवलपमेंट जैसे मुद्दों पर काम कर सकते हैं.

सोशल एंटरप्रेन्योरशिप

कई UPSC एस्पिरेंट्स की रुचि सोशल वर्क में होती है. ऐसे लोग सोशल एंटरप्रेन्योर भी बनकर सामाजिक बदलाव ला सकते हैं.

डेटा एनालिसिस और रिसर्च

अच्छा एनालिटिकल माइंडसेस है तो डेटा एनालिस्ट, मार्केट रिसर्च या पब्लिक ओपिनियन रिसर्च से संबंधित ऑर्गनाइजेशन, पॉलिटिकल पार्टी और रिसर्च फर्म में लाखों की सैलरी वाली जॉब मिल सकती है. इसलिए बैकअप के तौर पर डेटा एनालिसिस से संबंधित कोर्स किए जा सकते हैं.

लीगल कंसल्टेंट

यदि LLB या LLM किया है तो लीगल कंसल्टेंट के तौर पर भी करियर बना सकते हैं. लीगल कंसल्टेंट की जरूरत बिजनेस हाउस से लेकर NGO तक को है. इस फील्ड में काफी पैसा है.

अन्य सरकारी भर्ती परीक्षाएं

UPSC में उम्र सीमा और अटेम्प्ट दोनों सीमित होते हैं. लेकिन अन्य सरकारी भर्ती परीक्षाओं में ऐसा नहीं है. राज्य लोक सेवा आयोग की पीसीएस परीक्षा, आरबीआई, सीएपीएफ, एसएससी जैसी कई प्रतियोगी परीक्षाएं हैं जो दी जा सकती हैं. यूपीएससी के दौरान की गई तैयारी इनमें काम आ सकती है. इन नौकरियों में अच्छी खासी सैलरी मिलती है.

मीडिया और जर्नलिज्म

करंट अफेयर्स पर अच्छी पकड़ के साथ कम्युनिकेशन बेहतर है तो मीडिया और जर्नलिज्म के फील्ड में भी अच्छा करियर है. प्रिंट, डिजिटल, टेलीविजन, रेडियो में जर्नलिज्म किया जा सकता है.

टीचर की जॉब

UPSC की तैयारी के साथ ही बीएड कर लेना चाहिए या यूजीसी नेट परीक्षा पास कर लेनी चाहिए. इससे होगा ये कि यदि UPSC में सेलेक्शन नहीं हो पाता है तो एक टीचर के तौर पर करियर आगे बढ़ाया जा सकता है. स्कूल, कॉलेज, कोचिंग संस्थानों में टीचर के तौर पर जॉब मिल सकती है.

पॉलिसी एनालिस्ट

UPSC क्लीयर नहीं हो पाता है तो निराश होने की जरूरत नहीं है. UPSC प्रिपरेशन के दौरान एस्पिरेंट्स को सरकार और पब्लिक पॉलिसी के बारे में काफी डिटेल में पढ़ना पड़ता है. इसका फायदा लेते हुए बतौर पॉलिसी एनालिस्ट करियर शुरू किया जा सकता है.

इंटरनेशनल रिलेशन स्पेशलिस्ट

यूपीएससी एस्पिरेंट्स का यदि इंट्रेस्ट ग्लोबल अफेयर्स में हो तो इंटरनेशनल रिलेशन स्पेशलिस्ट के तौर पर भी करियर को आगे बढ़ाया जा सकता है.

VIEW ALL

Read Next Story