अपने नोट्स दोस्त के साथ शेयर करने के 4 फायदे और नुकसान

सहयोग से तालमेल

साथ मिलकर पढ़ाई करना (shared notes का इस्तेमाल करके) बहुत फायदेमंद हो सकता है. यह ना सिर्फ सीखने का एक शानदार तरीका है, बल्कि इससे आपकी खुद की समझ भी मजबूत होती है.

बेहतर नोट्स और बेहतर लर्निंग

साथ मिलकर पढ़ाई करने का एक और फायदा ये है कि आप बेहतर नोट्स बनाने की कोशिश करेंगे. ऐसा इसलिए क्योंकि पता होता है कि आप अपने नोट्स दोस्त के साथ शेयर करेंगे.

साझा संसाधन और एक स्टडी बडी को बढ़ावा

साथ में पढ़ाई करने से एक हेल्दी कंपटीशन का माहौल बनता है, जो आप दोनों को पढ़ाई में लगा रहने के लिए मोटिवेट करता है. आप किताबें या अन्य स्टडी मेटरियल भी शेयर कर सकते हैं, जिससे सीखना और भी ज़्यादा कारगर हो जाता है.

अलग अलग दृष्टिकोण

साथ पढ़ाई करने का एक और बड़ा फायदा ये है कि आपका दोस्त शायद किसी सब्जेक्ट को बिलकुल अलग नजरिए से समझता हो. ये आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है.

परीक्षा में धोखे का डर

हां, साथ में नोट्स शेयर करना वाकई फायदेमंद है, लेकिन जहां फायदा है, वहां थोड़ा खतरा भी होता है. अगर आप सिर्फ एक-दूसरे के नोट्स कॉपी करने लगें, तो ये तरीका उल्टा पड़ सकता है.

एक्यूरसी जरूरी है

ये बात सच है कि साथ में नोट्स शेयर करना फायदेमंद है, लेकिन एक बात का ध्यान रखना ज़रूरी है. हो सकता है आपके दोस्त के नोट्स में गलतियां हों. इसलिए सिर्फ भरोसा करके नोट्स कॉपी ना करें, बल्कि हर चीजों को खुद दोबारा चेक करें. इससे आप किसी गलत जानकारी को सीखने से बच जाएंगे.

लर्निंग स्टाइल में मिसमैच

ये बात बिल्कुल सही है कि हर कोई एक जैसे नहीं सीखता. हो सकता है आपके नोट्स बहुत साफ-सुथरे और व्यवस्थित हों, लेकिन आपके दोस्त को उन्हें समझने में परेशानी हो. उल्टा, आपके दोस्त ने जो माइंड मैप बनाया है, वो आपको उलझा दे. इसलिए ये बहुत जरूरी है कि आप ये जानने की कोशिश करें कि आपका दोस्त किस तरीके से सीखना पसंद करता है.

ज्यादा डिपेंडेंसी

केवल अपने दोस्त के नोट्स पर निर्भर रहना आपके खुद के स्टडी स्किल को डेवलप करने की क्षमता में बाधा उत्पन्न कर सकता है. आप अपनी खुद की समझ बनाने के बजाय किसी और की समझ को याद रखने पर फोकस करने वाले मुख्य बिंदुओं को चूक सकते हैं.

VIEW ALL

Read Next Story