किसी एक्ट्रेस से कम नहीं यूपी कैडर की ये IPS, बिना कोचिंग क्रैक किया था UPSC

Kunal Jha
Oct 16, 2024

हर साल लाखों उम्मीदवार आईएएस (IAS) व आईपीएस (IPS) बनने का सपना देखते हैं, लेकिन लगभग 1000 उम्मीदवार ही अपना यह सपना पूरा कर पाते हैं.

आज हम आपको उन्हीं उम्मीदवारों में से एक अंशिका वर्मा (Anshika Verma) की सफलता की कहानी बताएंगे, जिन्होंने बिना किसी कोचिंग के ही यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा पास कर आईपीएस (IPS) का पद हासिल कर लिया था.

अंशिका वर्मा उत्तर प्रदेश कैडर की सिविल सर्वेंट हैं और वह यूपी के प्रयागराज जिले की रहने वाली हैं. वह एक इंजीनियर से सिविल सर्वेंट बनी हैं.

अंशिका ने साल 2020 में अपने दूसरे ही प्रयास में बिना किसी कोचिंग के यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा क्रैक कर डाली थी. पहली बार वह अपनी ग्रेजुएशन कंप्लीट करने के एक साल बाद 2019 में यूपीएससी सिविल सेवी परीक्षा में शामिल हुई थीं.

उन्होंने अपनी प्राथमिक पढ़ाई नोएडा से पूरी की है. इसके बाद में उन्होंने साल 2014 से साल 2018 तक इलेक्ट्रॉनिक्स और कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग में B.Tech के साथ ग्रेजुएशन किया है.

अंशिका ने यूपी के प्रयागराज में रहकर यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी की थी. इस परीक्षा के लिए उन्होंने काफी मेहनत की थी और उसी का नतीजा था कि उन्होंने अपने दूसरे ही प्रयास में यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में ऑल इंडिया 136वीं रैंक हासिल कर ली थी.

आईपीएस अंशिका वर्मा के पिता उत्तर प्रदेश इलैक्ट्रीसिटी कॉर्पोरेशन लिमिटेड (UPEL) से सेवानिवृत्त कर्मचारी हैं. वहीं उसकी मां एक गृहिणी है.

अंशिका अपने लुक्स के लिए भी काफी मशहूर हैं. लुक्स के मामले में वह किसी बॉलीवुड एक्ट्रेस से कम नहीं है. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर उनके लगभग 443K फॉलोअर्स हैं.

VIEW ALL

Read Next Story