MBBS की पढ़ाई के लिए भारत से बहुत सस्ते हैं ये देश

Arti Azad
Jul 19, 2024

MBBS From Abroad:

भारत में मेडिकल अंडर ग्रेजुएट कोर्सेस के लिए जितनी सीटें हैं, उससे कहीं ज्यादा कैंडिडेट्स इसका एंट्रेस एग्जाम देते हैं.

हर साल नीट यूजी परीक्षा देने वालों की संख्या बढ़ती जा रही है. इस साल करीब 24 लाख बच्चों ने नीट यूजी की परीक्षा दी थी.

नीट यूजी की इतनी ज्यादा डिमांड है कि एक-एक सीट के लिए तगड़ा कॉम्पिटिशन देखा जा सकता है. ऐसे में सभी कैंडिडेट्स का सिलेक्शन होना तो पॉसिबल नहीं.

अगर आप हर हाल में MBBS करना चाहते हैं तो विदेशों जाने के बारे में सोच सकते हैं. यहां जानिए कुछ ऐसे देशों के बारे में, जहां मेडिकल एजुकेशन सस्ती है

विदेश जाते हैं भारतीय बच्चे

रिपोर्ट के मुताबिक हर साल 25-30 हजार बच्चे MBBS करने विदेश जाते हैं. मेडिकल की पढ़ाई के लिए दूसरे देशों से नीट देने का नियम मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया ने कुछ साल पहले लागू किया है.

MBBS के लिए सबसे सस्ते देश

मेडिकल एजुकेशन सस्ती और लीविंग कॉस्ट कम होने के कारण काफी स्टूडेंट्स रूस जाते हैं. यहां सालाना ट्यूशन फीस लगभग 3-5 लाख रु है. आपकी पढ़ाई का सालाना खर्च 5 से 8 रु आएगा.

जॉर्जिया

बड़ी संख्या में इंडियन स्टूडेंट्स जॉर्जिया जाते हैं. यहां सालाना ट्यूशन फीस 3.75-6.75 लाख तक हो सकती है. रहने का खर्च 30-40 हजार रु है. साथ ही स्कॉलरशिप से भी मदद मिल जाती है.

उज्बेकिस्तान

उज्बेकिस्तान मेडिकल स्टूडेंट्स के पसंदीदा जगह है. यहां MBBS की पढ़ाई 6 साल में कंप्लीट होती है. ट्यूशन फीस 2.5 से 4 लाख रुपये तक सालाना है. साल का खर्च 5-8 लाख रुपये आता है.

कजाकिस्तान

यहां MBBS कोर्स 5 साल का होता है, एक साल की पढ़ाई का खर्च 3-5 लाख रु तक आता है. लिविंग कॉस्ट 20-30 हजार के करीब है. पढ़ाई का खर्च 5-7 लाख रु सालाना आता है.

चीन

चीन मेडिकल की पढ़ाई के लिए भारतीय स्टूडेंट्स के फेवरेट ऑप्शन में से एक है. यहां सालाना 15 से 20 लाख रुपये एमबीबीएस की पढ़ाई का खर्च आता है.

VIEW ALL

Read Next Story