कंगना रानौत बॉलीवुड से लोकसभा चुनाव तक

छोटे शहर से निकलकर बॉलीवुड की फेमस और राजनीतिक महत्वाकांक्षा तक कंगना रनौत के बारे में जानते हैं. प्रारंभिक शिक्षा से लेकर 'फैशन' और 'क्वीन' में रोल तक, लोकसभा उम्मीदवारी के लिए उनकी वकालत और विवादास्पद सोशल मीडिया उपस्थिति के बारे में जानते हैं.

कंगना रनौत का जन्म 23 मार्च 1987 को , हिमाचल प्रदेश के भांबला में हुआ था. उनका पालन-पोषण एक छोटे शहर के परिवार में हुआ, जहां उनके माता-पिता अमरदीप रानौत और आशा रानौत ने उनमें फ्रीडम और दृढ़ संकल्प की वेल्यूज को स्थापित किया.

हिमाचल प्रदेश में जन्मी कंगना रनौत ने आगे की पढ़ाई के लिए दिल्ली जाने से पहले अपनी प्रारंभिक शिक्षा देहरादून में की, जहां उन्होंने एक्टिंग में रुचि विकसित की और आखिर में बॉलीवुड में कदम रखा.

बॉलीवुड में एंट्री करने से पहले, कंगना रनौत ने 2014 में दो महीने के स्क्रीनप्ले राइटिंग कोर्स के लिए न्यूयॉर्क फिल्म अकादमी जॉइन की. इससे उन्हें फिल्म प्रोडक्शन के टेक्निकल पहलुओं की समझ बढ़ी और एक अभिनेता के रूप में उनके स्किल में डेवलप हुए.

बॉलीवुड में कंगना रनौत का सफर 'गैंगस्टर' (2006) से शुरू हुआ, जहां उन्होंने अपनी एक्टिंग क्षमता और खास शैली का दिखाया और अपने ब्रेकआउट परफोर्मेंस के लिए उनकी खूब चर्चा हुई.

दक्षिणपंथी विचारधारा से जुड़ी, रानौत भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी का समर्थन करती हैं, अक्सर अपनी राजनीतिक राय और संबद्धता को सार्वजनिक रूप से व्यक्त करती हैं.

कंगना कानूनी विवादों में उलझी हुई हैं, जिसमें ऋतिक रोशन के साथ एक हाई-प्रोफाइल मामला भी शामिल है, जिसमें उनकी पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ जीवन की जटिलताओं और चुनौतियों को उजागर किया गया है.

उनके एक्स अकाउंट को बार-बार उल्लंघन के लिए 2021 में स्थायी रूप से निलंबित कर दिया गया था, जो उनकी टकराव की शैली और सोशल मीडिया पर विवादास्पद राय व्यक्त करने की इच्छा को दिखाता है.

2024 में, रनौत ने मंडी लोकसभा क्षेत्र से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का प्रतिनिधित्व करते हुए लोकसभा चुनावों के लिए अपनी उम्मीदवारी की घोषणा की. आज कंगना की हार जीत का फैसला होने वाला है. जो उनके करियर पथ में एक खास बदलाव का प्रतीक है.

VIEW ALL

Read Next Story