यहां होती है बिल्लियों की पूजा, मानी जाती हैं शुभ, सौभाग्य और समृद्धि का प्रतीक

Arti Azad
Sep 08, 2024

Cats Worship

अगर बिल्ली रास्ता काट दे तो अशुभ माना जाता है, लेकिन कई देशों में भी बिल्लियों को सम्मान दिया जाता है.

देवी की तरह पूजा जाता है

कई देशों में बिल्लियां अशुभ नहीं मानी जाती हैं. यहां के लोगों की आस्था है कि बिल्ली देवी का अवतार है, यहां पूरे विधि विधान से उनकी पूजा होती है. जानिए इन देशों के बारे में...

इजिप्ट

प्राचीन मिस्र में बिल्ली की देवी बास्टेट को घर, खुशी, और बच्चे की रक्षा की देवी के रूप में पूजा जाता था. आज भी इजिप्ट में लोग बिल्लियों को पवित्र मानकर उन्हें पालते हैं.

जापान

जापान में बिल्लियों को सौभाग्य और समृद्धि का प्रतीक माना जाता है. जापानी संस्कृति में सौभाग्य और समृद्धि के लिए बिल्ली की मूर्तियों और चित्रों को घरों और व्यवसायों में रखा जाता है.

थाईलैंड

थाईलैंड के लोग बिल्ली को बुद्धि का प्रतीक मानते हैं. थाई संस्कृति में बिल्ली की मूर्तियों और चित्रों को स्कूलों और लाइब्रेरी में रखते हैं, ताकि स्टूडेंट्स को बुद्धि और ज्ञान मिले.

चीन

चीन में बिल्ली को बुराई की आत्माओं को दूर रखने वाली शक्तियों के साथ संपन्न माना जाता है. चीन में बिल्ली के पंजे को अक्सर ताबीज और अन्य शुभकामनाएं देने वाली चीजों में बनाया जाता है.

जावा

जावा में बिल्ली को पवित्र माना जाता है. जावाई संस्कृति में बिल्ली की देवी काली को विनाश और पुनर्जन्म की देवी के रूप में पूजा जाता है.

यूरोप

यूरोप में भी बिल्ली को बहुत सम्मान दिया जाता है. यहां बिल्लियों को अक्सर बुद्धि और स्वतंत्रता के प्रतीक के रूप में देखा जाता है.

कर्नाटक

भारत में एक जगह बिल्ली की पूजा होती है. कर्नाटक के मांड्या जिले के बेक्कालेले गांव में हजारों साल से बिल्लियों की पूजा हो रही है. यहां के लोग बिल्लियों को देवी मंगम्मा का रूप मानते हैं.

VIEW ALL

Read Next Story