इस खूबसूरत आइलैंड पर नहीं जा सकते आम लोग, सिर्फ वैज्ञानिकों को जाने की इजाजत

Arti Azad
Jun 29, 2024

एक आइलैंड जो बहुत खूबसूरत है, लेकिन यहां आम लोग नहीं जा सकते. जानकारी के मुताबिक 1940 के बाद से यहां कभी कोई इंसान नहीं गया है. जानिए आखिर इसकी वजह क्या है.

इस द्वीप पर ऐसा क्या है?

डेली स्टार की रिपोर्ट के मुताबिक एक सुदूर स्कॉटिश आइलैंड बिल्कुल वीरान है. स्कॉटलैंड कोस्ट से एक किलोमीटर की दूरी पर मौजूद यह जगह बहुत सुंदर है.

ग्रुइनार्ड आइलैंड

इसका नाम ग्रुइनार्ड आइलैंड है, जिसके सुनसान होने की कहानी सेकंड वर्ल्ड वॉर से जुड़ी हुई है.

बायो वेपन

ब्रिटिश नेता चर्चिल को आशंका थी कि जर्मनी कोई बायोकेमिकल वेपन बना रहा है, तब उन्होंने अपने वैज्ञानिकों को भी ऐसा ही एक वेपन बनाने के लिए कहा.

एंथ्रॉक्स बम

ब्रिटिश वैज्ञानिकों ने एंथ्रॉक्स नामक बम बनाया, जिसकी टेस्टिंग इसी आइलैंड पर हुई थी. हालांकि, इन बमों का इस्तेमाल जर्मनी पर नहीं हुआ था.

ज़हरीली मिट्टी

साल 1981 में यहां की मिट्टी को लेकर रिपोर्ट्स आने लगी, तब पता चला कि अब भी आइलैंड की मिट्टी बायोवेपन के ज़हर से मुक्त नहीं हुई है.

घातक बैक्टीरिया

इस मिट्टी में कई खतरनाक बीमारी के बैक्टीरिया मौजूद हैं, जिसके संपर्क में आने से इंसान बीमार हो सकता है. इसे साफ करने की कोशिश सरकार की तरफ से की गई थी.

जानकारी के मुताबिक साल 2007 में एक बार फिर इस आइलैंड पर समुद्री जीवों को विकसित करने की कोशिश की गई थी, जो असफल रही.

क्यों जाते हैं वैज्ञानिक?

आइलैंड पर जीवन की तलाश और मिट्टी की टेस्टिंग के लिए समय-समय पर साइंटिस्ट जाते रहते हैं, लेकिन इसे दोबारा इंसानों के बसने लायक नहीं बनाया जा सका.

VIEW ALL

Read Next Story