हमारे देश को मिली है कई तरह से पहचान, क्या आपको पता है भारत के ये 7 अनोखे नाम?

Arti Azad
Aug 27, 2024

Names Of India:

भारत कई विविधताओं को खुद में समेटे हुए एक बेहद खूबसूरत देश है. यहां न केवल वेशभूषा, खानपान और रीति-रिवाज में विविधता नहीं मिलती, बल्कि इसके नाम में भी यही बात है.

भारत के कुछ मशहूर नाम तो आपको भी पता ही होंगे. आज हम आपको अपने देश के ऐसे 7 नाम बता रहे हैं, जिनमें से कुछ तो आपने भी नहीं सुने होंगे.

भारत

इस नाम से हमारा देश सबसे ज्यादा मशहूर है. यह देश का प्रमुख और सबसे ज्यादा जाना जाने वाला नाम है. कहते हैं कि इस नाम की उत्पत्ति भारतवर्ष शब्द से हुई है.

भारतवर्ष

इतिहास के मुताबिक हमारे देश का यह नाम ऋषभदेव के 100वें पुत्र भरत के नाम पर पड़ा था. प्राचीन ग्रंथों के मुताबिक भरत चक्रवर्ती सम्राट थे. उनके बाद से इसका नाम भारत पड़ा.

हिंदुस्तान

फारसी और अरबी भाषा से प्रचलित यह हमारे मुल्क का एक अन ऑफिशियल नाम है, जिसका इस्तेमाल कई किताबों, दस्तावेजों और लेखों में मिलता है.

जम्बूद्वीप

शास्त्रों में भारत को जम्बूद्वीप नाम दिया गया है. आज भी इंडोनेशिया, बाली और थाइलैंड में भारतीय उपमहाद्वीप के लिए यह नाम यूज किया जाता है.

इंडिया

इस शब्द की उत्पत्ति इंडस यानि सिंधु शब्द से हुई. यह पाकिस्तान, भारत और चीन (पश्चिमी तिब्बत) के मध्य से बहती है. पूरी दुनिया में भारत इसी अंग्रेजी नाम से मशहूर है.

भारतखंड

वेदों और महाकाव्यों जैसे रामायण, महाभारत, गीता और पुराणों समेत कई भारतीय प्राचीन धार्मिक ग्रंथों में इस नाम का उल्लेख मिलता है.

अजनाभवर्ष

भारत के कई पुराने हैं, इन नामों में से एक अजनाभवर्ष भी है. यह नाम आपने शायद भी पहले कभी सुना होगा. पहले इस देश का नाम अजनाभवर्ष ही हुआ करता था.

VIEW ALL

Read Next Story