बेहतरीन करियर के लिए 12वीं के बाद कैसे चुने सही कोर्स, ताकि फ्यूचर में ना पड़े पछताना

Kunal Jha
Mar 30, 2024

1. रुचि और योग्यता:

छात्र सबसे पहले अपनी रुचि और योग्यता का आकलन करें. वह यह समझे कि वे विषयों में अच्छे हैं और उन्हें क्या करने में मजा आता है.

इसके बाद वह अपनी क्षमताओं और सीमाओं को समझने का प्रयास करें. इसके बाद वह अपनी रुचि के फील्ड में उपलब्ध विभिन्न कोर्सेस के बारे में जानकारी इकट्ठा करें.

2. भविष्य के लक्ष्य:

सही कोर्स चुनने के लिए आपको अपने भविष्य के लक्ष्यों को निर्धारित करना भी बहुत जरूरी है.

आप आगे चलकर क्या करना चाहते हैं, आप किस तरह का करियर बनाना चाहते हैं. इसके बारे में आराम से सोचिए और अपने लक्ष्यों के अनुरूप ही विभिन्न कोर्सेस का मूल्यांकन करें.

3. रिसर्च और जानकारी:

मार्केट में एक फील्ड में करियर बनाने के लिए अनगिनत कोर्स है, लेकिन आप उन विभिन्न कोर्सेस के बारे में डिटेल में जानकारी इकट्ठा करें और फिर सही कोर्स का चनय करें.

आप इसके लिए कोर्स के सिलेबस, एंट्रेंस प्रोसेस, फीस, इंस्टीट्यूट व कॉलेज की वैल्यू, प्लेसमेंट के अवसर आदि के बारे में जानें. इसके लिए आप विभिन्न संस्थानों और विश्वविद्यालयों में आयोजित होने वाले एजुकेशन फेयर में भाग लें.

4. सलाह और मार्गदर्शन:

अगर आप सही कोर्स चुनने में फिर भी असफल रहते हैं, तो आप अपने टीचर्स, माता-पिता या करियर काउंसलरों और अन्य सफल लोगों से सलाह ले सकते हैं.

ये आपको आपकी रुचि और योग्यता के आधार पर सही कोर्स चुनने में मदद कर सकते हैं. आप इनके सामने अपनी चिंताओं और सवालों को खुलकर व्यक्त करें.

5. विभिन्न विकल्पों पर विचार करें:

आप कोई भी कोर्स चुनते वक्त उस समय के ट्रेंडिंग कोर्स और जॉब ऑपर्च्युनिटी के बारे में जरूर सोचें.

अपनी रुचि और योग्यता के अनुरूप नए और उभरते हुए करियर फील्ड आपको एक नई दिशा दे सकते हैं.

VIEW ALL

Read Next Story