UPSC Prelims 2024: आखिरी 15 दिनों में ऐसे करें तैयारी, पहले प्रयास में क्रैक होगा Exam

UPSC Prelims 2024 की परीक्षा को पहले प्रयास में ही सफलतापूर्वक पास करने के लिए आखिरी 15 दिनों में ध्यान देने योग्य कुछ महत्वपूर्ण बातें हैं. यहां दिए गए सुझावों को ध्यान में रखकर आप अपनी तैयारी को बेहतर बना सकते हैं.

1. रिवीजन पर फोकस करें

जिन टॉपिक्स पर अधिक प्रश्न पूछे जाते हैं, उन पर विशेष ध्यान दें. जो नोट्स आपने पहले बनाए हैं, उन्हें अच्छे से रिवाइज करें. इसके अलावा, पिछले एक साल के करंट अफेयर्स को रिवाइज करें. मुख्य समाचार, घटनाएं, सरकारी नीतियां, योजनाएं आदि पर विशेष ध्यान दें.

2. मॉक टेस्ट और प्रैक्टिस क्वेश्चन

जितना हो सके उतने मॉक टेस्ट दें. यह आपकी टाइम मैनेजमेंट स्किल को बेहतर बनाएगा और आपको वास्तविक परीक्षा का अनुभव देगा. साथ ही आप पिछले वर्षों के प्रश्नपत्र हल करें और समझें कि प्रश्न किस प्रकार से पूछे जाते हैं.

3. टाइम मैनेजमेंट

हर विषय के लिए समय बांटें और उस समय के भीतर ही उसे समाप्त करने की कोशिश करें. हालांकि, लगातार पढ़ाई करने से थकान हो सकती है, इसलिए समय-समय पर ब्रेक भी लें ताकि आपको स्ट्रेस ना हो.

4. शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य

इस समय पौष्टिक भोजन करना काफी जरूरी है, ताकि आपके शरीर को आवश्यक ऊर्जा मिल सके. आप तनाव को कम करने और मानसिक स्थिरता बनाए रखने के लिए योग और मेडिटेशन भी करें.

5. टेस्ट पेपर एनालिसिस

मॉक टेस्ट के बाद अपने सही और गलत उत्तरों का एनालिसिस करें, ताकि आपकी कमजोरियों का पता चल सके और उन पर काम किया जा सके.

6. स्ट्रेटेजी फाइनलाइज करें

परीक्षा के दिन के लिए एक स्पष्ट रणनीति तैयार करें कि किस प्रकार से प्रश्न पत्र को हल करना है.

7. बैलेंस्ड अप्रोच

जीएस (GS) और सीएसएटी (CSAT) दोनों को समान महत्व दें. केवल एक विषय पर ध्यान केंद्रित न करें. GS और CSAT दोनों पर समान रूप से ध्यान देने पर ही आप मेरिट लिस्ट में जगह बना पाएंगे.

8. स्लीप और रेस्ट

हर रात कम से कम 6-7 घंटे की नींद लें, ताकि आपका दिमाग ताजगी महसूस कर सके. परीक्षा से एक दिन पहले पढ़ाई से ब्रेक लें और खुद को रिलैक्स करें.

VIEW ALL

Read Next Story