स्कूल में फेल हुए ये बच्चे, हौसले और कड़ी मेहनत की बदौलत बन गए IAS-IPS ऑफिसर

Arti Azad
Apr 15, 2024

UPSC Inspirational Story:

यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा भारत की सबसे टफ परीक्षाओं में से एक है. इस परीक्षा को पास करना बहुत मुश्किल है.

इंस्पायरिंग स्टोरी

वहीं, अगर किसी काम को करने की ठान लें तो उसे पूरा करके सफलता हासिल कर सकते हैं. कुछ आईएएस-आईपीएस जिनकी कहानियां ऐसी ही इंस्पायरिंग हैं.

वो कहते है ना कि पंखों से नहीं, बल्कि आपके हौंसलों से उड़ान तय होती है, तभी तो मुश्किल से मुश्किल परिस्थितियों को पार कर कई बच्चे आज आईएएस और आईपीएस ऑफिसर हैं.

भारत में कुछ ऐसे आईएएस और आईपीएस भी हैं, जो अपनी स्कूल की परीक्षा में फेल होने के बाद भी आज इतने बड़े मुकाम पर पहुंच गए हैं.

मेहनत से बनाई किस्मत

इन लोगों ने अपनी कड़ी मेहनत और हौसलों की बदौलत अपना भविष्य संवारा है. इनकी कहानी देश के लाखों युवाओं को फेलियर के बावजूद सक्सेस हासिल करके के लिए मोटिवेट करती है.

School Failed Children Become IAS-IPS:

यहां जानिए उन आईएएस ऑफिसरों के बारे में, जिन्होंने स्कूल में मिले कम नंबरों को अपने किस्मत तय नहीं करने दी.

IAS कुमार अनुराग

IAS कुमार अनुराग 8वीं तक हिंदी मीडियम से पढ़े, फिर अंग्रेजी मीडियम स्कूल में एडमिशन लिया. अनुराग ग्रेजुएशन में कई सब्जेक्ट में फेल हो गए थे. फिर भी न केवल मास्टर्स, बल्कि IAS भी बने.

IAS अंजू शर्मा

IAS अंजू शर्मा 10वीं प्री बोर्ड परीक्षा में फेल हो गई थीं. इसके बाद 12वीं में भी इसी चीज का सामना करना पड़ा. अंजू ने आगे चलकर खूब मेहनत की और पहले अटैम्प्ट में यूपीएससी कैक एग्जाम क्रैक कर लिया .

IAS रुकमणी रियार

IAS रुकमणी रियार 6वीं में फेल हो गई थीं. आज वह राजस्थान में कलेक्टर हैं. उन्होंने यूपीएससी की परीक्षा में AIR2 रैंक हासिल की थी. IAS रुकमणी के पिता भी आईएएस हैं.

IPS मनोज शर्मा

IPS मनोज शर्मा 12वीं में फेल हो गए थे. इसके अलावा उन्होंने कई क्लास में बहुत कम अंक हासिल किए थे, लेकिन उन्होंने UPSC की परीक्षा पास कर ही ली.उनकी कहानी सभी को आगे बढ़ने के लिए मोटिवेट करती है.

VIEW ALL

Read Next Story