कितनी भाषाओं में होती है परीक्षा? जानिए नीट से जुड़े इन सवालों के जवाब

Arti Azad
Jun 16, 2024

NEET को लेकर हर किसी के मन में कई सवाल हैं. ज्यादातर लोग जानना चाहते हैं कि परीक्षा में शामिल हुए उम्मीदवारों का क्या होगा. जानिए नीट से जुड़े कुछ सवाल और उनके जवाब.

नीट यूजी की शुरुआत हुई थी?

नीट परीक्षा की घोषणा मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया ने की थी. हालांकि, कई प्रदेशों से असहमति मिलने के चलते इसे रद्द करना पड़ा था.

पहली बार कब आयोजित की गई थी नीट यूजी परीक्षा?

नीट परीक्षा की शुरुआत 2013 में हुई थी, लेकिन साल 2014 और 2015 में भी परीक्षा नहीं हो पाई थी. आखिरकार 2016 में पहली बार नीट यूजी का आयोजन किया गया था.

क्या शुरू से इस परीक्षा का नाम यही था?

नीट को पहले एआईपीएमटी कहा जाता था, जिसका फुल फॉर्म ऑल इंडिया प्री मेडिकल टेस्ट था. बाद में इसका नाम बदलकर नीट कर दिया गया.

कितनी भाषाओं में होता है नीट का आयोजन?

पहली बार तमिल, तेलुगु, मराठी, बंगाली, असमिया और गुजराती में नीट का आयोजन हुआ. साल 2017 में कन्नड़ और उड़िया जोड़ दी गईं. अब 13 भाषाओं में नीट दे सकते हैं.

नीट क्वालिफाई करके किन कोर्सेस में मिलता है दाखिला?

नीट यूजी क्वालिफाई करने वाले स्टूडेंट्स देश के टॉप मेडिकल कॉलेज से MBBS और अंडरग्रेजुएट कोर्स BAMS, BUMS, BSMS और BHMS के लिए आवेदन कर सकते हैं.

NTA से पहले कौन करता था नीट का आयोजन?

एनटीए यानी नेशनल टेस्टिंग एजेंसी से पहले इस परीक्षा की जिम्मेदारी सीबीएसई को सौंपी गई थी. देश में पहली नीट परीक्षा सीबीएसई ने ही आयोजित करवाई थी.

नीट यूजी में शामिल होने के लिए न्यूनतम आयु क्या है?

नीट यूजी परीक्षा देने के लिए कैंडिडेट की उम्र कम से कम 17 साल होनी चाहिए.

कितनी बार दे सकते हैं नीट यूजी?

12वीं में फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायो/बायोटेक्नोलॉजी से पास उम्मीदवार कितनी भी बार यह परीक्षा दे सकते हैं. इसके लिए अधिकतम सीमा तय नहीं की गई है.

VIEW ALL

Read Next Story