इंडिया की 10 बेहद ब्यूटीफुल IAS-IPS, जिनकी खूबसूरती के आगे फीकी हैं बॉलीवुड एक्ट्रेस

1. आईएएस स्मिता सभरवाल (IAS Smita Sabharwal)

आईएएस स्मिता सभरवाल भारत की सबसे कम उम्र की पहली महिला IAS अफसर हैं. उन्होंने यूपीएससी परीक्षा में ऑल इंडिया चौथी रैंक हासिल की थी.

2. आईएएस सर्जना यादव (IAS Sarjana Yadav)

सर्जना यादव साल 2019 में सिविल सेवा परीक्षा में ऑल इंडिया 126वीं रैंक हासिल करके IAS अधिकारी बनी थीं. उन्होंने नौकरी करते हुए सेल्फ स्टडी के दम पर अपने तीसरे प्रयास में यूपीएससी की परीक्षा में सफलता हासिल की थी.

3. आईएएस परी बिश्नोई (IAS Pari Bishnoi)

परी बिश्नोई, जो कि राजस्थान के बीकानेर से हैं, वह अपने समाज की पहली महिला आईएएस ऑफिसर हैं. उन्होंने साल 2019 में यूपीएससी परीक्षा क्रैक की और महज 24 साल की उम्र में आईएएस बनकर एक मिसाल कायम की है. उन्होंने अपने तीसरे प्रयास में ऑल इंडिया 30वीं रैंक हासिल की थी.

4. आईपीएस नवजोत सिमी (IPS Navjot Simi)

आईपीएस अफसर नवजोत सिमी एक अद्भुत कहानी का हिस्सा हैं. वह न केवल देखने में बेहद सुंदर हैं, बल्कि उनकी कड़ी मेहनत और संघर्ष भी बाकमाल है. उन्होंने डॉक्टरी छोड़ यूपीएससी का रुख किया था और परीक्षा में ऑल इंडिया 735वीं रैंक हासिल कर आईपीएस अफसर बन गई थीं.

5. आईपीएस अंशिका वर्मा (IPS Anshika Verma)

आईपीएस अंशिका वर्मा उत्तर प्रदेश की रहने वाली हैं और यूपी कैडर की सबसे खूबसूरत आईपीएस अफसर भी हैं. उन्होंने बिना कोचिंग के ही अपने दूसरे प्रयास में देश की सबसे कठिन यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा पास कर ली थी. उन्होंने देशभर में 136वीं रैंक हासिल करके आईपीएस का पद हासिल किया था.

6. आईएएस सृष्टि देशमुख गौड़ा (IAS Srishti Deshmukh Gowda)

सृष्टि देशमुख गौड़ा एक अत्यधिक प्रेरणास्पद आईएएस अफसर हैं. वह भारतीय प्रशासिक सेवा (IAS) की अधिकारी हैं और उन्होंने साल 2018 में ऑल इंडिया 5वीं रैंक हासिल की थी. उन्होंने कॉलेज से निकलते ही अपने पहले प्रयास में यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा पास कर डाली थी.

7. आईएएस टीना डाबी (IAS Tina Dabi)

टीना डाबी, 2015 में आईएएस परीक्षा में पहली रैंक हासिल करने वाली पहली अनुसूचित जाति (एसटी) की महिला थीं. उन्होंने अपने आईएएस बनने के पीछे बाबा साहेब आंबेडकर को बताया है. उन्होंने कहा कि अगर बाबा साहेब नहीं होते तो यह दलित महिला आपके सामने कलेक्टर नहीं होती. टीना डाबी को यूपीएससी की तैयारी कर रहे छात्र अपना आइडियल मानते हैं.

8. आईएएस प्रियंका गोयल (IAS Priyanka Goyal)

आईएएस प्रियंका गोयल की कहानी भी बेहद प्रेरणादायक है. उन्होंने यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में पांच बार असफलता का सामना किया, लेकिन हार नहीं मानी और अपने छठे और आखिरी प्रयास में यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2022 को पास करके अपना सपना पूरा किया.

9. आईएएस रिया डाबी (IAS Riya Dabi)

आईएएस रिया डाबी कलेक्टर टीना डाबी की ही छोटी बहन हैं. रिया डाबी ने यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में ऑल इंडिया में 15वीं रैंक हासिल की थी. जिसके बाद उन्हें राजस्थान कैडर मिला था. उन्होंने IPS अफसर मनीष कुमार के साथ शादी की है.

10. आईपीएस मरिन जोसेफ (IPS Marin Joseph)

आईपीएस मरिन जोसेफ एक डेयरिंग और सशक्त ऑफिसर हैं. मरिन जोसेफ सऊदी अरब से एक बच्ची के रेप के आरोपी को पकड़कर लाई थीं, जिसके बाद वह अपने दमदार कामकाज के लिए काफी चर्चा में आईं.

VIEW ALL

Read Next Story