MBBS के अलावा इन मेडिकल कोर्स की है भारत में सबसे ज्यादा डिमांड

Kunal Jha
Mar 01, 2024

एमडी/एमएस

एमडी (डॉक्टर ऑफ मेडिसिन) और एमएस (मास्टर ऑफ सर्जरी) डॉक्टरी की डिग्री हैं जो एमबीबीएस के बाद की जाती हैं. इन डिग्री के लिए नीट पीजी परीक्षा पास करनी होती है. एमडी/एमएस करने के बाद डॉक्टर किसी विशेष मेडिकल फील्ड में स्पेशलाइजेशन कर सकते हैं.

डीएम/एमसीएच

डीएम (डॉक्टरेट ऑफ मेडिसिन) और एमसीएच (मास्टर ऑफ चिरुर्जिकल) एमडी/एमएस के बाद की जाने वाली सुपर स्पेशलाइजेशन डिग्री हैं. इन डिग्री के लिए भी नीट एसएस परीक्षा पास करनी होती है.

डिप्लोमा

एमबीबीएस के बाद डॉक्टर कुछ डिप्लोमा कोर्स भी कर सकते हैं. इन डिप्लोमा कोर्स की अवधि 1 से 3 साल तक होती है.

नर्सिंग

नर्सिंग एक महत्वपूर्ण मेडिकल प्रोफेशन है. नर्स मरीजों की देखभाल करते हैं और डॉक्टरों की मदद भी करते हैं. नर्सिंग के लिए कई तरह के कोर्स उपलब्ध हैं, जैसे कि बीएससी नर्सिंग, एमएससी नर्सिंग, और जीएनएम नर्सिंग.

पैरामेडिक्स

पैरामेडिक्स मेडिकल प्रोफेशनल्स का एक ग्रुप है, जो डॉक्टरों और नर्सों के साथ मिलकर काम करते हैं. पैरामेडिक्स में एम्बुलेंस टेक्नीशियन, लैब टेक्नीशियन, फार्मासिस्ट, और फिजियोथेरेपिस्ट शामिल हैं.

आयुर्वेद

आयुर्वेद भारत की पारंपरिक चिकित्सा पद्धति है. आयुर्वेदिक डॉक्टर प्राकृतिक तरीकों से मरीजों का इलाज करते हैं. आयुर्वेद के लिए कई तरह के कोर्स उपलब्ध हैं, जैसे कि बीएएमएस, एमडी (आयुर्वेद), और डीएचएमएस.

होम्योपैथी

होम्योपैथी एक वैकल्पिक चिकित्सा पद्धति है, जो समानता के सिद्धांत पर आधारित है. होम्योपैथिक डॉक्टर मरीजों को छोटी मात्रा में दवाएं देते हैं, जो उनके लक्षणों के समान होती हैं. होम्योपैथी के लिए कई तरह के कोर्स उपलब्ध हैं, जैसे कि बीएचएमएस, एमडी (होम्योपैथी), और डीएचएमएस.

योग

योग एक प्राचीन भारतीय व्यायाम पद्धति है, जो शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है. योग शिक्षक योगासन, प्राणायाम, और ध्यान सिखाते हैं. योग के लिए कई तरह के कोर्स उपलब्ध हैं, जैसे कि सर्टिफिकेट इन योग, डिप्लोमा इन योग, और बीएड योग.

VIEW ALL

Read Next Story