अमेरिका में सबसे ज्यादा बोली जाने वाली 5 भारतीय भाषाएं

यूनाइटेड स्टेट ऑफ अमेरिका एक ऐसा देश है, जहां दुनियाभर से लोग पढ़ने और काम करने के लिए आते हैं. ऐसे में यहां अलग-अलग देशों से आए लोग विभिन्न प्रकार की भाषाएं बोलते हैं.

भारत से भी काफी संख्या में लोग यहां आते हैं और इसलिए यहां बोली जाने वाली असंख्य भाषाओं में भारतीय भाषाएं भी एक महत्वपूर्ण स्थान रखती हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आखिर वो कौन सी 5 भारतीय भाषाएं हैं, जो अमेरिका में सबसे ज्यादा बोली जाती हैं.

हिंदी

अमेरिका में हिंदी सबसे प्रचलित भारतीय भाषा है. यह कई भारतीय-अमेरिकियों के लिए प्रमुख भाषा है, जो पीढ़ियों के बीच एक सांस्कृतिक और संचार पुल के रूप में कार्य करती है. भाषा की प्रमुखता केवल पर्सनल कम्युनिकेशन तक ही सीमित नहीं है; इसका विस्तार सांस्कृतिक कार्यक्रमों और मीडिया कंजम्पशन तक भी है, जो इसे भारतीय प्रवासियों के दैनिक जीवन का एक जीवित हिस्सा बनाता है.

गुजराती

अमेरिका में बोलने वालों की संख्या के मामले में गुजराती भाषा हिंदी के बाद आती है. ऐतिहासिक रूप से ट्रेड और कॉमर्स से जुड़े गुजराती समुदाय ने अमेरिका में विशेष रूप से बिजनेस सेक्टर में एक मजबूत उपस्थिति स्थापित की है. भाषा का उपयोग आर्थिक गतिविधियों से परे है. यह भाषा इसे बोलने वाले लोगों के बीच समुदाय और विरासत की भावना को बढ़ावा देता है.

तेलुगू

अमेरिका में तेलुगु बोलने वालों की संख्या में उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई है, जो हाल के वर्षों में तेजी से बढ़ी है. मुख्य रूप से भारतीय राज्यों आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में बोली जाने वाली इस द्रविड़ भाषा ने अमेरिका में एक महत्वपूर्ण जगह बना ली है, जहां एक जीवंत समुदाय सक्रिय रूप से अपनी समृद्ध साहित्यिक और सिनेमाई परंपराओं को बढ़ावा देता है.

बंगाली

बंगाली, जो अपनी समृद्ध साहित्यिक विरासत और रवीन्द्रनाथ टैगोर जैसे प्रसिद्ध कवियों के लिए जानी जाती है, वह अमेरिका में व्यापक रूप से बोली जाने वाली एक और भारतीय भाषा है. अमेरिका में बंगाली भाषी समुदाय अपने सांस्कृतिक त्योहारों और साहित्यिक कार्यक्रमों के लिए जाना जाता है, जो युवा पीढ़ी के बीच भाषा को संरक्षित और बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं.

तमिल

तमिल, दुनिया की सबसे पुरानी भाषाओं में से एक, अमेरिका में बोली जाने वाली टॉप 5 भारतीय भाषाओं में से एक है. हजारों साल पुराने इतिहास के साथ, अमेरिका में तमिल बोलने वाले शैक्षिक और सांस्कृतिक संस्थानों के माध्यम से अपनी भाषाई परंपराओं को कायम रखना जारी रखते हैं, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि यह शास्त्रीय भाषा आधुनिक सेटिंग में पनपती है.

VIEW ALL

Read Next Story