Top Colleges Entrance Exams: इंजीनियरिंग और साइंस की पढ़ाई करने में दिलचस्पी रखने वाले हर भारतीय छात्र की पहली पसंद आईआईटी संस्थान होते हैं.

Mar 05, 2024

इन संस्थानों में लिमिटेड सीटें और एंट्रेंस एग्जाम टफ होने के कारण ज्यादातर स्टूडेंट्स यहां दाखिला नहीं ले पाते हैं.

देश में बेस्ट इंजीनियरिंग और साइंस एजुकेशन के लिए इन बेस्ट संस्थानों को चुन सकते हैं. इनमें दाखिले के लिए आपको प्रवेश परीक्षा देना होगा.

इन एट्रेंस एग्जाम को क्वालिफाई करके भी आप देश के टॉप संस्थानों में दाखिला ले सकते हैं. इन संस्थानों से पासआउट होने वाले स्टूडेंट्स को शानदार सैलरी पैकेज के साथ नौकरी मिलने में परेशानी नहीं होती.

ISI 2024

मैथ्स से पढ़ाई करने के इच्छुक छात्रों के लिए आईएसआई देश का सबसे अच्छा संस्थान है. यहां प्रवेश परीक्षा के आधार पर दाखिला मिलता है. इसके लिए आवेदन प्रक्रिया मार्च-अप्रैल में होती है.

IISER 2024

IISER एप्टीट्यूड टेस्ट क्लियर करने के बाद छात्र बैचलर एंड मास्टर ऑफ साइंसेज के विभिन्न कोर्सेस में दाखिला ले सकते हैं. जेईई एडवांस्ड में पास होने वाले छात्र आवेदन करने के पात्र हैं. परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन अप्रैल में शुरू होंगे.

BITSAT 2024

संस्थान में प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन जनवरी में शुरू होते हैं और अप्रैल तक चलते हैं. परीक्षा मई और जून में दो सेशन्स में आयोजित की जाती है.

VITEE 2024

यह परीक्षा VIT में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है जो तमिलनाडु का एक टॉप प्राइवेट इंजीनियरिंग कॉलेज है. ऑनलाइन आवेदन नवंबर में शुरू होते हैं और मार्च के अंत तक जारी रहते हैं. परीक्षा मई में आयोजित की जाती है.

UPES 2024

देहरादून में स्थित यूपीईएस भी देश के शीर्ष निजी विश्वविद्यालयों में से एक है. ऑनलाइन आवेदन नवंबर में शुरू होते हैं और अप्रैल-मई तक चलते हैं. परीक्षा मई और जून में आयोजित की जाती है.

VIEW ALL

Read Next Story