लाखों की सैलरी वाली जॉब छोड़ की UPSC की तैयारी, ये थी IAS विशाखा यादव की स्ट्रेटजी

Success Story:

आईएएस विशाखा यादव ने अपने तीसरे अटेंप्ट में ये परीक्षा पास की थी. साल 2019 में यूपीएससी सीएसई परीक्षा में विशाखा ने ऑल इंडिया 6वीं रैंक हासिल की थी.

दिल्ली की रहने वाली हैं IAS विशाखा

आईएएस टॉपर विशाखा यादव दिल्ली में जन्मीं, पली-बढ़ीं. दिल्ली से उन्होंने अपना स्कूलिंग की है और दिल्ली टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी से इंजीनियरिंग की पढ़ाई की.

विशाखा ने इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी करने के बाद दो साल बेंगलुरू में सिस्को में नौकरी की.

IAS Vishakha Yadav

विशाखा बचपन से ही IAS बनना चाहती थीं, इसलिए लाखों की सैलरी वाली जॉब छोड़ कर उन्होंने यूपीएससी परीक्षा की तैयारी करने का फैसला लिया.

बचपन का सपना किया पूरा

सपने तो सभी देखते हैं लेकिन उन्हें पूरा करने तक हिम्मत और सब्र बनाए रखना बड़ी बात होती है. विशाखा ने अपने सपने को पूरा करके ही दम लिया.

यूपीएससी में ये थे ऑप्शनल सब्जेक्ट

आईएएस विशाखा का ऑप्शनल सब्जेक्ट पॉलिटिकल साइंस और International Relations or PSIR था. टेक्निकल बैकग्राउंड से होने के कारण ये सब्जेक्ट उनके लिए टफ था.

सही रणनीति है जरूरी

IAS विशाखा का कहना है कि यूपीएससी की तैयारी के लिए एक सही स्ट्रेटजी बनाना और आखिर तक उस पर कायम रहना जरूरी है.

यूपीएससी की तैयारी के टिप्स

घंटों तक लगातार पढ़ने के बजाय छोटे-छोटे लक्ष्य निर्धारित करने चाहिए. यह रणनीति एकाग्रता बढ़ाने और टाइम मैनेजमेंट में भी मददगार होती है.

फैमिली बैकग्राउंड

आईएएस विशाखा के पिता राजकुमार यादव असिस्टेंट सब-इंस्पेक्टर और मां सरिता यादव गृहिणी हैं. विशाखा की सबसे बड़ी प्रेरणा उनकी मां बनीं. वह अपनी सफलता का श्रेय मां को देती हैं.

VIEW ALL

Read Next Story