दिल्ली, नई दिल्ली और दिल्ली NCR में क्या है अंतर?

Kunal Jha
Oct 03, 2024

1. दिल्ली:

दिल्ली भारत का एक केंद्र शासित प्रदेश है, जो ऐतिहासिक, सांस्कृतिक और राजनीतिक रूप से भी महत्वपूर्ण है. इसका इतिहास सदियों पुराना है और यह विभिन्न साम्राज्यों की राजधानी रही है.

दिल्ली एक बड़ा क्षेत्र है, जिसे 11 जिलों में विभाजित किया गया है, जिनमें से एक जिला "नई दिल्ली" भी है. दिल्ली के अंदर विभिन्न क्षेत्र, जैसे पुरानी दिल्ली, आधुनिक दिल्ली और नई दिल्ली आते हैं.

दिल्ली के राजनीतिक महत्व को समझें, तो यहां विधानसभा की कुल 70 सीटें हैं, जबकि इसे लोक सभा की संसदीय सीटों के लिहाज से 7 हिस्सों में बांटा गया है, जो कुछ इस प्रकार है - चांदनी चौक, उत्तर पूर्वी दिल्ली, पूर्वी दिल्ली, नई दिल्ली, पश्चिमी दिल्ली, दक्षिणी दिल्ली, उत्तर पश्चिमी दिल्ली.

2. नई दिल्ली:

नई दिल्ली, दिल्ली का एक हिस्सा और भारत की राजधानी है. इसे ब्रिटिश शासन के दौरान 1911 में भारत की राजधानी के रूप में चुना गया और ब्रिटिश आर्किटेक्ट एडविन लुटियंस ने इसे डिज़ाइन किया था.

नई दिल्ली भारत सरकार के सभी प्रमुख कार्यालयों और विदेशी दूतावासों का केंद्र है. राष्ट्रपति भवन, संसद भवन और राजपथ जैसे महत्वपूर्ण भवन और स्थान यहां स्थित हैं. प्रशासनिक रूप से यह एक छोटा क्षेत्र है, लेकिन इसका राजनीतिक महत्व काफी है.

3. दिल्ली NCR:

NCR का पूरा नाम "राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र" (National Capital Region) है. यह एक विस्तृत क्षेत्र है, जिसमें दिल्ली के अलावा उसके आसपास के राज्यों, जैसे हरियाणा, उत्तर प्रदेश और राजस्थान के कुछ हिस्से शामिल हैं.

NCR को दिल्ली की आबादी और व्यावसायिक गतिविधियों का विस्तार कहा जा सकता है. इसमें प्रमुख शहर जैसे गुड़गांव, फरीदाबाद, नोएडा, गाजियाबाद और मेरठ आते हैं.

NCR का उद्देश्य दिल्ली के बढ़ते दबाव को कम करना और उसके आसपास के क्षेत्रों को विकसित करना है.

दिल्ली एक केंद्र शासित प्रदेश है, नई दिल्ली इसका एक हिस्सा और देश की राजधानी है, जबकि NCR इसके आस-पास के क्षेत्रों का समूह है.

VIEW ALL

Read Next Story