दुकान में लगी घड़ी में हमेशा क्यों बज रहे होते हैं 10 बजकर 10 मिनट? वजह जान उड़ जाएंगो होश

Kunal Jha
Oct 02, 2024

लोगों को अक्सर इस बात से आश्चर्य होता है कि नई घड़ियों में सही टाइम सेट करने से पहले उसमें लगभग 10 बजकर 10 मिनट हो रहे होते हैं.

आपने भी घड़ी की दुकान में देखा होगा कि वहां लगी सभी घड़ियों में डिफ़ॉल्ट फ़ैक्टरी सेटिंग 10:10 होती है, लेकिन क्या आप जानते हैं ऐसा क्यों है?

इस समय को लेकर कई मिथक भी हैं. दुनिया में कुछ लोगों का मानना है कि इस समय को अब्राहम लिंकन/जॉन एफ. कैनेडी/मार्टिन लूथर किंग जूनियर की याद में इस तरह से सेट किया जाता है क्योंकि यही वह समय था जब उन्हें गोली मारी गई थी.

वहीं, कुछ लोग समझते हैं कि 10:10 वह समय था जब नागासाकी या हिरोशिमा पर परमाणु बम गिराया गया था, और यह सेटिंग उस हताहतों की याद में सेट की गई है.

हालांकि, ऐसा कुछ भी नहीं है. दरअसल, घड़ी की 10:10 की डिफ़ॉल्ट फ़ैक्टरी सेटिंग के पीछे कुछ और कारण है.

10:10 की टाइमिंग पर सुइयों का अरेंजमेंट Symmetrical होता है, जिसे लोग आम तौर पर Asymmetry की तुलना में अधिक सुखद पाते हैं और यह कस्टमर के लिए अधिक आकर्षक होता है.

इस समय के कारण ब्रांड का लोगो, जो आमतौर पर घड़ी में 12 के नीचे सेंटर में होता है, न केवल दिखाई देता है बल्कि सुइयों द्वारा अच्छी तरह से फ्रेम किया जाता है.

घड़ी के फेस पर एक्सट्रा एलिमेंट (जैसे कि तारीख वाली विंडो या सेकेंडरी डायल), जिन्हें आमतौर पर 3, 6 या 9 के पास रखा जाता है, वो भी स्पष्ट दिखाई देते हैं.

टाइमएक्स के लोगों के अनुसार (जो अपने प्रोडक्ट को ठीक 10:09:36 पर सेट करते हैं), स्टैंडर्ड सेटिंग 8:20 हुआ करती थी, लेकिन इससे घड़ी का फेस ऐसा दिखता था जैसे कि वह उदास हो.

प्रोडक्ट को "खुश" दिखाने के लिए, सेटिंग को Smile में बदल दिया गया था (कभी-कभी, आप अभी भी कुछ घड़ियों पर 8:20 सेटिंग देखेंगे, जहां ब्रांड का लोगो 6 के ऊपर और घड़ी के सेंटर के नीचे होता है).

VIEW ALL

Read Next Story