घर बैठे ऐसे करें IAS की तैयारी

chetan sharma
Oct 03, 2023

बुक्स घर पर लाएं

UPSC की तैयारी घर से ही करना चाहते हैं तो एनसीईआरटी से शुरूआत करें. यूट्यूब पर टॉपर के सजेशन में बताई गई स्टैंडर्ड बुक्स पढ़ें.

नोट्स मैटेरियल खरीद कर पढ़ें

यूपीएससी की तैयारी के लिए अगर किसी भी कारण से कोचिंग नहीं कर सकते और बुक्स समझ नहीं आ रहीं हैं तो कोचिंग मार्केट में उपलब्ध नोट्स को खरीद लें और घर पर सिलेबस के मुताबिक टॉपिक तैयार कर लें.

फ्री टेस्ट सॉल्व करें

आजकल मार्केट में एग्जाम से पहले बहुत से कोचिंग के फ्री टेस्ट प्रैक्टिस पेपर विद सॉल्यूशन मिलते हैं, जिन्हें घर में लाकर प्रॉपर एग्जाम के माहौल में दें और आंसर मैच कर अपनी तैयारी को परखें.

टाइम टेबल फॉलो करें

बिना गाइडेंस या कोचिंग के पढ़ाई कर रहें हैं तो सिलेबस कवर करने की पूरी जिम्मेदारी आपकी है. एक फिक्स्ड टाइम टेबल बनाएं और फॉलो करें.

टॉपिक का टारगेट सेट करें

कुछ दिन में एक टॉपिक समाप्त होने का टारगेट फिक्स हो. इस टाइम टेबल को पूरा करें.

जीएस की तैयारी

यूपीएससी जीएस का सिलेबस ही इतना काफी है कि इसको ही पूरा करने में सारा टाइम चला जाएगा और ऑप्शनल पूरा छूट जाएगा जो की मेंस में अहम भूमिका निभाता है.

ऑप्शनल भी पढ़ें

रोजाना एक टॉपिक जीएस के साथ ऑप्शनल को भी कवर करते चलें.

वीकली टेस्ट जरूर दें

अपनी तैयारी को जानने का यह बेस्ट तरीका है, पूरे सप्ताह जिस भी विषय को पढ़ा है उसे एक दिन टेस्ट पेपर से जरूर सॉल्व करें. इसके साथ ही प्रीवियस ईयर क्वेश्चन जरूर लगाएं.

रोजाना अखबार और वेबसाइट विजिट करें

यूपीएससी में करेंट अफेयर्स का बड़ा रोल होता है इसलिए इसकी तैयारी इग्नोर न करें, अपने टाइम टेबल में रोजाना अखबार या किन्हीं दो वेबसाइट से करेंट तैयार करना शामिल करें.

VIEW ALL

Read Next Story