2 बार नहीं हुआ UPSC प्री क्रैक, फिर बदली स्ट्रेटजी और बन गईं IAS

chetan sharma
Oct 16, 2023

UPSC Exam

UPSC को भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक माना जाता है. यूपीएससी सीएसई 2023 में शामिल होने वाले कई कैंडिडेट्स ने भी कहा कि इस साल यूपीएससी प्रीलिम्स को क्रैक करना मुश्किल था. हालांकि, कुछ उम्मीदवार तीनों फेज को पास कर पाते हैं. ऐसे कई अभ्यर्थी हैं जिन्होंने अपने दूसरे या तीसरे अटेंप्ट में परीक्षा पास की.

आईएएस आशना चौधरी

हम आपको एक ऐसी ही कैंडिडेट के बारे में बताएंगे जो अपने दो अटेंप्ट में यूपीएससी प्री एग्जाम भी पास नहीं कर पाई थीं, लेकिन अपने तीसरे अटेंप्ट में ऑल इंडिया रैंक (एआईआर) 116 हासिल की. इनका नाम है आशना चौधरी, लेकिन आशना चौधरी कौन है?

तीसरे अटेंप्ट में बनीं अफसर

आशना चौधरी ने यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2022 में सफलता हासिल की.​​ उन्होंने अपने तीसरे अटेंप्ट में एआईआर 116 हासिल की. उन्होंने एक साल की तैयारी के बाद 2020 में अपना पहला अटेंप्ट दिया, लेकिन वह एग्जाम क्लियर नहीं कर पाईं.

2.5 नंबर से रह गईं पीछे

अगले अटेंप्ट में भी, वह प्रीलिम्स क्रैक करने में विफल रही और केवल 2.5 नंबर से पीछे रह गईं. आशना ने तब अपनी तैयारी की स्ट्रेटजी में बदलाव किया और यूपीएससी परीक्षा के सभी फेज को 992 नंबरों के साथ क्लियर किया.

यहां से की है ग्रेजुएशन

आशना ने दिल्ली के लेडी श्री राम कॉलेज फॉर विमेन से इंग्लिश लिटरेचर में बीए ऑनर्स के साथ ग्रेजुएशन किया है. आशना ने ग्रेजुएशन पूरा करने के बाद 2019 में यूपीएससी की तैयारी शुरू की.

यहां से की मास्टर डिग्री

साउथ एशियन यूनिवर्सिटी से इंटरनेशन रिलेशन्स में मास्टर डिग्री की पढ़ाई भी शुरू की. उन्होंने एक एनजीओ के साथ भी काम किया है जो वंचित बच्चों को शिक्षित करने में मदद करता है.

यहां की रहने वाली हैं

वह उत्तर प्रदेश के हापुड़ जिले के पिलखुवा की रहने वाली हैं. उनके पिता डॉ अजीत चौधरी एक सरकारी यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर हैं. उनकी मां का नाम इंदु सिंह है.

सोशल मीडिया

आशना सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती हैं. वह अक्सर इंस्टाग्राम पर अपनी फोटो शेयर करती हैं. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर उनके करीब 181K फॉलोअर्स हैं.

कैंडिडेट्स के लिए मैसेज

अपने सपनों को कभी मत छोड़ो. असफलता अंत नहीं है बल्कि सफलता की ओर एक सीढ़ी है. अपनी गलतियों से सीखें और हर दिन खुद में सुधार करें. खुद पर और अपनी क्षमता पर विश्वास रखें.

VIEW ALL

Read Next Story