ट्राई में फुल टाइम जॉब के साथ बनाई स्ट्रेटजी, बन गईं IAS अफसर

chetan sharma
Mar 25, 2024

यूपीएससी की तैयारी

यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में हर साल लाखों कैंडिडेट्स शामिल होते हैं, लेकिन सक्सेस केवल एक फीसदी से भी कर रहता है. इसका मुख्य कारण इस परीक्षा की तैयारी की स्ट्रेटजी के बारे में जानकारी की कमी है.

सेल्फ स्टडी से UPSC क्रैक

यहां हम आपको एक आईएएस अधिकारी की सफलता की कहानी के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने बिना किसी कोचिंग के सेल्फ स्टडी के जरिए इस परीक्षा को पास किया.

क्या है सर्जना यादव का नजरिया

इस परीक्षा को लेकर सरजना यादव का अलग ही नजरिया था. एक इंटरव्यू में सरजना ने कहा कि यह उम्मीदवार की इच्छा पर निर्भर करता है कि वह कोचिंग लेना चाहता है या नहीं.

यहां से की है पढ़ाई

सर्जना यादव ने दिल्ली टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी से इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन किया है. ग्रेजुएशन के बाद उन्होंने ट्राई में रिसर्च ऑफिसर के तौर पर काम करना शुरू किया.

फुल टाइम जॉब के साथ तैयारी

अपनी फुल टाइम जॉब के साथ, सर्जना ने यूपीएससी परीक्षा की तैयारी की, लेकिन वह पहले दो अटेंप्ट में सफल नहीं हुई.

2018 में छोड़ दी नौकरी

सर्जना ने हार नहीं मानी और अपनी गलतियों से बहुत कुछ सीखा. परीक्षा की बेहतर तैयारी के लिए सर्जना ने 2018 में नौकरी छोड़ दी थी.

2019 में आई 126 रैंक

साल 2019 में उन्होंने सिविल सेवा के इम्तिहान में ऑल इंडिया 126 वीं रैंक हासिल की.

लिमिटेड किताबें पढ़ें

UPSC की तैयारी करने वाले कैंडिडेट्स से सर्जना कहती हैं कि ज्यादा किताबें पढ़ने की जगह कैंडिडेट्स को लिमिटेड किताबें पढ़नी चाहिए.

इंटरनेट से भी ले सकते हैं मदद

सर्जना का कहना है कि गूगल पर विषयों की जानकारी, वीडियो और ट्यूटोरियल मिल जाएंगे जिससे आपके मन में एक भी डाउट नहीं रहेगा.

VIEW ALL

Read Next Story