UPSC क्लियर करके बनना है IAS-IPS तो फॉलो कर लें ये वाली टिप्स

chetan sharma
Sep 15, 2023

UPSC एग्जाम

देश की टॉप सरकारी नौकरी हासिल कर पाना आसान नहीं है. इसके लिए दुनिया की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक, यूपीएससी परीक्षा, देनी पड़ती है. तीन फेज में होने वाली इस प्रतियोगी परीक्षा का दूसरा फेज यानी मेंस एग्जाम आज 15 सितंबर से शुरू हो रहा है.

जरूर करें ये काम

यूपीएससी परीक्षा से एक रात पहले अच्छी नींद लें और घर का बना हुआ खाना खाएं. स्ट्रेस होने पर मोटिवेशनल बातें या म्यूजिक सुनें. किसी भी ऐसे शख्स से बात न करें, जो आपके सामने निगेटिव बातें करे. इस समय पॉजिटिव और कॉन्फिडेंट रहना जरूरी है.

स्टडी प्लान बनाएं

परीक्षा की तैयारी करने से पहले उम्मीदवार स्टडी प्लान जरूर बनाएं और उस पर अंत तक टिके रहें. अभ्यर्थी ये तय करें कि प्रत्येक विषय को कितना समय देना है. साथ ही उन्हें रिवीजन और मॉक टेस्ट के लिए कितना समय देना है.

सही किताबों का चयन

अभ्यर्थी ऐसी किताबें चुनें जो विशेषज्ञों द्वारा सुझाई गई हों. साथ ही यूपीएससी परीक्षाओं के लिए मददगार साबित हुई हों. अभ्यर्थी कोशिश करें कि उनके पास इन पुस्तकों के लेटेस्ट एडिशन हो.

अपडेट रहें

यूपीएससी एग्जाम की तैयारी कर रहे उम्मीदवार नई घटनाओं की जानकारी रखें. समाचार पत्र पढ़ें और जानकारी पाने के लिए समाचार वेबसाइटों को देखें .

कुछ नया न पढ़ें

आपको कोई कितना भी कुछ क्यों न समझाए, आखिरी मोमेंट पर एक भी नया टॉपिक न पढ़ें. कई उम्मीदवार यह गलती करते हैं, जिसकी वजह से उन्हें बाद में पछताना पड़ता है.

रिवीजन से करें दोस्ती

अब परीक्षा को सिर्फ एक दिन बचा है. ऐसे में बिल्कुल क्रिस्प नोट्स (जो आपने बनाए हों) को रिवाइज करने के अलावा कोई दूसरा काम न करें.

सॉल्व करें मॉक टेस्ट

अगर आपके पास टाइम है तो मॉक टेस्ट सॉल्व कर सकते हैं. इससे अपनी तैयारी को Assess करने में मदद मिलेगी.

पॉजिटिव रहना है जरूरी

यूपीएससी मेंस परीक्षा से पहले मन में कोई भी निगेटिव ख्याल न लाएं. इस समय बस यह सोचें कि आपकी तैयारी पूरी है. इससे आपका स्ट्रेस कम हो जाएगा.

VIEW ALL

Read Next Story