गोल्ड मेडलिस्ट IPS सिमाला प्रसाद की ऐसी है बॉलीवुड से UPSC तक की जर्नी

सिमाला प्रसाद सक्सेस स्टोरी

यूपीएससी एग्जाम क्वालीफाई करना और आईपीएस अधिकारी की ट्रेनिंग पूरी करना दोनों ही कोई आसान काम नहीं हैं, लेकिन मध्य प्रदेश के भोपाल की आईपीएस अधिकारी सिमाला प्रसाद ने यह दोहरी उपलब्धि तो हासिल की ही.

बचपन से डांस का शौक

IPS सिमाला प्रसाद का जन्म 08 अक्तूबर, 1980 को मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में हुआ था. सिमाला को बचपन से ही डांस और एक्टिंग का शौक था.

स्कूल में किए प्रोग्राम

उन्होंने अपने स्कूल के दिनों में हमेशा डांस और एक्टिंग प्रोग्राम में हिस्सा लिया. सिमाला ने अपने स्कूल और कॉलेज के दिनों में कई नाटकों में भी काम किया.

पिता भी IAS

उनके पिता आईएएस अधिकारी और सांसद डॉ. भागीरथ प्रसाद व मां मेहरून्निसा परवेज जानी-मानीं साहित्यकार हैं.

कहां से की पढ़ाई

सिमाला की प्राइमरी एजुकेशन सेंट जोसेफ कोएड स्कूल में हुई. इसके बाद उन्होंने स्टूडेंट फॉर एक्सीलेंस (IEHE) से बीकॉम और बरकतुल्लाह विश्वविद्यालय, भोपाल से समाजशास्त्र में पोस्ट ग्रेजुएस पूरी की. परीक्षा में टॉप करने पर उन्हें गोल्ड मेडल से नवाजा गया.

मध्य प्रदेश में डीसीपी भी रहीं

इसके बाद सिमाला ने मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग की एमपी पीएससी परीक्षा क्वालीफाई की. पीएससी की परीक्षा पास करने के बाद सिमाला प्रसाद की पहली पोस्टिंग डीएसपी के तौर पर हुई थी.

नौकरी के साथ की तैयारी

इस नौकरी के दौरान उन्होंने यूपीएससी परीक्षा की तैयारी की और पहले प्रयास में ही सफलता हासिल कर ली. सिमाला ने आईपीएस बनने के लिए किसी कोचिंग का सहारा नहीं लिया, लेकिन सेल्फ स्टडी के जरिए यूपीएससी क्लीयर करने में सफल रही.

फिल्म में काम का मौका

डायरेक्टर जैघम इमाम ने दिल्ली में एक प्रोग्राम के दौरान सिमाला प्रसाद की सादगी और सुंदरता को देखकर उनसे मिलने का समय मांगा. उस मुलाकात के दौरान इमाम ने सिमाला को अपनी फिल्म 'अलिफ' की स्क्रिप्ट सुनाई और उन्हें फिल्म में एक भूमिका की पेशकश की.

अलिफ थी पहली फिल्म

'अलिफ' सिमाला की पहली फिल्म थी और यह फरवरी 2017 में रिलीज हुई थी. इसके बाद सिमाला ने 2019 में रिलीज हुई फिल्म 'नक्कश' में भी काम किया था.

VIEW ALL

Read Next Story