इंजीनियरिंग के बाद नहीं आया मजा, फिर की UPSC की तैयारी और बन गईं अफसर

chetan sharma
Sep 19, 2023

IRS आरुषि

आरुषि बेहद ओपन फैमिली से आती हैं. उसके माता-पिता ने उन्हें बहुत इंडिपेंडेंट बनाया. उनके माता-पिता ने हर परिस्थिति में और हर फैसले में उसका साथ दिया. उनकी मां ही उनकी प्रेरणा हैं.

मां कहती थीं पॉजिटिव रहो

उसकी मां हमेशा उन्हें खुश करने की कोशिश करती थीं और किसी भी स्थिति में पॉजिटिव और कड़ी मेहनत करने की शिक्षा देती थी.

पहले अटेंप्ट में आई 292 रैंक

आरुषि ने अपनी सीएसई परीक्षा में अच्छा स्कोर किया. पहले प्रयास में उन्हें 292 वीं रैंक मिली है. वह मुंबई में आईआरएस अफसर हैं.

स्कूल में थीं गुड लर्नर

वह अपने स्कूल के दिनों से ही पढ़ाई में अच्छी थीं. वह बहुत एक्सट्रोवर्ट और एक गुड लर्नर थीं. उन्होंने साइंस के माध्यम से अपनी स्कूली शिक्षा पूरी की और अच्छे नंबर हासिल किए.

बिट्स-पिलानी से इंजीनियरिंग

स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद आरुषि ने इंजीनियरिंग की. उन्होंने बिट्स-पिलानी गोवा कैंपस में अपनी इंजीनियरिंग पूरी की. वह अपनी इंजीनियरिंग में एक ब्राइट स्टूडेंट रहीं.

इंजीनियरिंग के बाद UPSC की तैयारी

इंजीनियरिंग पूरी करने के बाद उन्होंने यूपीएससी परीक्षा की तैयारी करने का फैसला किया.

2014 में शुरू की तैयारी

साल 2014 में इसकी तैयारी शुरू की. तैयारी के लिए उन्होंने एक कोचिंग संस्थान में दाखिला लिया.

अच्छी स्ट्रेटजी जरूरी

वह कहती हैं कि पढ़ाई के लिए स्ट्रेटजी बहुत जरूरी है जो आपका फोकस करने मदद करती है. एक स्ट्रेटजी एक प्लानिंग है जो आपको यह समझने में मदद करेगी कि आपके लिए कौन सी दिशा अच्छी है और आपको अपने करियर को सफल बनाने के लिए कितना समय चाहिए.

अपने फैसले पर रहीं अडिग

उन्होंने अपने एक इंटरव्यू में बताया था कि उन्होंने काफी मेहनत की है. उन्होंने कहा कि उन्हें परीक्षा की तैयारी के बारे में कोई जानकारी नहीं थी लेकिन फिर भी उन्होंने अपनी तैयारी शुरू कर दी. वह अपने फैसले पर अडिग रहीं.

VIEW ALL

Read Next Story