MBBS स्टूडेंट्स के लिए भारत में ये हैं 6 स्कॉलरशिप

chetan sharma
Mar 14, 2024

भारत में MBBS की कितनी सीट

भारत के सरकारी व प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों में नीट एग्जाम स्कोर से एडमिशन मिलता है. भारत के अलग अलग राज्यों में स्थित मेडिकल कॉलेजों में कुल 1,08,940 सीट हैं.

यूपी में कितने मेडिकल कॉलेज

यूपी में सबसे ज्यादा मेडिकल कॉलजे हैं. यूपी में MBBS की कुल 9903 सीट हैं.

NEST सीनियर

भारत सरकार के बायो टेक्नोलॉजी विभाग (डीबीटी) की ओर से यह स्कॉलरशिप एमबीबीएस के पहले या दूसरे साल (सीनियर - I) या तीसरे या चौथे साल (सीनियर - II) के स्टूडेंट्स के लिए है. यह हर साल 50,000 रुपये तक की ट्यूशन फीस में मदद करती है.

AIPMST

ऑल इंडिया प्री-मेडिकल स्कॉलरशिप टेस्ट (एआईपीएमएसटी): यह स्कॉलरशिप, जो पहले मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया (एमसीआई) से थी, संगठन में बदलाव के कारण वर्तमान में अनिश्चित है. राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (एनएमसी) से अपडेट की सलाह दी जाती है.

NCSS

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) क्लिनिकल रिसर्च में इंटरेस्ट रखने वाले एमबीबीएस स्टूडेंट्स को यह स्कॉलरशिप प्रदान करता है. इसमें ट्यूशन फीस और रहने का खर्च शामिल है.

स्वामी विवेकानन्द स्कॉलरशिप

भारत सरकार का जनजातीय कार्य मंत्रालय एमबीबीएस सहित आउटस्टेंडिंग अनुसूचित जनजाति (एसटी) स्टूडेंट्स को यह स्कॉलशिप दी जाती है. यह ट्यूशन, हॉस्टल फीस और रहने के खर्चों में मदद करता है.

एचडीएफसी बैंक स्कॉलरशिप स्कीम

एचडीएफसी बैंक की यह छात्रवृत्ति एमबीबीएस समेत हायर एजुकेशन में जरूरतमंद लेकिन प्रतिभाशाली स्टूडेंट्स का सपोर्ट करती है. इसमें ट्यूशन और हॉस्टल फीस शामिल है.

अल्पसंख्यक छात्रवृत्ति, महाराष्ट्र

महाराष्ट्र सरकार का जनजातीय कल्याण विभाग एमबीबीएस स्टूडेंट्स समेत अल्पसंख्यक समुदायों के स्टूडेंट्स को यह स्कॉलरशिप प्रदान करता है. यह ट्यूशन फीस में हेल्प करती है.

लोरियल इंडिया स्कॉलरशिप

लोरियल इंडिया साइंस में करियर बनाने वाली महिला एमबीबीएस स्टूडेंट्स को यह स्कॉलरशिप प्रदान करती है. यह हर साल 2.5 लाख रुपये की हेल्प प्रदान करती है.

VIEW ALL

Read Next Story