पढ़ाई के लिए एजुकेशन लोन लेना है? ये रहे अप्लाई करने के 10 स्टेप

स्मार्टली अपना लेंडर चुनें

एजुकेशन लोन पाने वाले अलग अलग बैंकों और लेंडर पर रिसर्च करें और तुलना करें. ब्याज दरें, प्रोसेसिंग फीस, रीपेमेंट ऑप्शन और स्कॉलरशिप/ बेनिफिट्स आदि.

एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया

आप बैंक या लोन देने वाली संस्था के बताए पात्रता के नियमों को पूरा करते हों. इन नियमों में आम तौर पर आपकी पढ़ाई की योग्यता (जैसे कितने परसेंटाइल मिले), आप कौनसा कोर्स कर रहे हैं, आप किस देश के रहने वाले हैं और साथ में लोन लेने में आपकी मदद करने वाला कोई होगा या नहीं (अगर जरूरी हो) जैसी चीज़ें शामिल होती हैं.

जरूरी डॉक्यूमेंट्स इकट्ठा करें

एडमिशन ऑफर लेटर, फी स्ट्रक्चर, आईडी प्रूफ, रेजिडेंस प्रूफ, अकादमिक सर्टिफिकेट्स, आय प्रमाण (स्वयं या सह-आवेदक के लिए), और बैंक डिटेल जैसे सभी जरूरी डॉक्यूमेंट्स इकट्ठा करें.

एप्लिकेशन फॉर्म भरें

लोन के लिए एप्लीकेशन फॉर्म आप ऑनलाइन या सीधे बैंक या लोन देने वाली संस्था की ब्रांच से ले सकते हैं. फॉर्म में जो भी जानकारी मांगी गई है उसे ध्यान से और पूरी तरह से भरें.

एप्लिकेशन फॉर्म सबमिट करें

पूरा भरा हुआ फॉर्म और ऊपर बताए गए सभी ज़रूरी डॉक्यूमेंट लेकर आप अपने चुने हुए बैंक या लोन देने वाली संस्था में जमा कर सकते हैं. ये आप ऑनलाइन भी कर सकते हैं या सीधे बैंक जाकर भी जमा कर सकते हैं.

इंटरव्यू में हिस्सा लें (अगर जरूरी हो तो)

कुछ बैंक या लोन देने वाली संस्थाएं आपको लोन के लिए इंटरव्यू के लिए बुला सकती हैं. इस इंटरव्यू में वो आपकी लोन की ज़रूरत और आपकी जानकारी के बारे में बात करेंगे. इसलिए अपनी पढ़ाई के बारे में, आप भविष्य में क्या करना चाहते हैं और आपकी आर्थिक स्थिति के बारे में सवालों के जवाब देने के लिए तैयार रहें.

लोन अप्रूवल एंड सेंसिंग

बैंक या लोन देने वाली संस्था आपके एप्लिकेशन फॉर्म और जमा किए गए कागजों की जांच करने के बाद लोन देने का फैसला करेगी. अगर आपका लोन मंजूर हो जाता है, तो आपको एक स्वीकृति पत्र मिलेगा. इस लेटर में लोन की रकम, ब्याज दर और लोन चुकाने की शर्तें लिखी होंगी.

लोन एग्रीमेंट साइन करें

लोन मिलने की स्वीकृति मिलने के बाद, बैंक या लोन देने वाली संस्था आपको एक लोन का समझौता (agreement) देगी. इस समझौते में लोन की सभी शर्तें और नियम लिखे होंगे. इसे ध्यान से पढ़ें और फिर बैंक के साथ मिलकर इस पर साइन कर दें.

लोन डिस्बर्सल

सभी औपचारिकताएं पूरी करने के बाद, समझौते के मुताबिक लोन अमाउंट सीधे शैक्षणिक संस्थान या आपके खाते में जाएगा.

मैनेज रीपेमेंट

स्वीकृति मिलने और लोन का समझौता करने के बाद, तय समय पर लोन की किस्तें भरना शुरू करें. समय पर लोन की किस्तें चुकाने से आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा बनेगा और भविष्य में लोन मिलना आसान हो जाएगा.

VIEW ALL

Read Next Story