Success Story

सोशल मीडिया के जरिए हम अपने असंभव से लगने वाले काम चुटकियों में कर सकते हैं. आज के समय में ये हमारा सबसे बड़ा हथियार है, लेकिन बहुत से लोग इसका दुरुपयोग भी कर रहे हैं.

हालांकि, सोशल मीडिया का सही इस्तेमाल कर आज के समय में आप कुछ भी पा सकते हैं. आज की यह सफलता की कहानी इसी बात का बेहतरीन उदाहरण है.

आज हम आपको बताने जा रहे हैं आईएएस तरुणी पांडेय के बारे में, जिन्होंने यू-ट्यूब की मदद से देश की सबसे प्रतिष्ठित और कठिन परीक्षा में सफलता हासिल की.

IAS Taruni Pandey

तरुणी मूल रूप से पश्चिम बंगाल की रहने वाली हैं, उनका जन्म चितरंजन में हुआ था. जबकि, उनकी शुरुआती पढ़ाई झारखंड के जामताड़ा से हुई है.

डॉक्टर बनने का था सपना

तरुणी का ये सपना अधूरा ही रह गया, उन्हें अपनी बिगड़ी सेहत के चलते एमबीबीएस की पढ़ाई छोड़नी पड़ी. इसके बाद तरुणी ने इग्नू से बीए और फिर एमए किया.

यूट्यूब की मदद से की तैयारी

अपनी मास्टर डिग्री पूरी करने के बाद उन्होंने यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करने का फैसला लिया.

छूट गया एक मौका

तरुणी पांडेय ने 2020 में यूपीएससी की तैयारी शुरू की, लेकिन कोरोना महामारी के कारण परीक्षा नहीं दे पाई थीं.

तरुणी के पास था लास्ट चांस

साल 2021 में उन्होंने यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा के तीनों चरणों में सफलता हासिल की. यह तरुणी का पहला और आखिरी मौका था, क्योंकि नियमों के मुताबिक वह इस परीक्षा के लिए ओवर एज थीं.

सबको कर दिया हैरान

तरुणी ने अपने पहले ही अटैम्प्ट में यूट्यूब की हेल्प और सेल्फ स्टडी से यूपीएससी परीक्षा पास करी और 14वीं रैंक हासिल की.

सोशल मीडिया का सही इस्तेमाल

तरुणी की कहानी से प्रेरणा मिलती है कि अगर आपका इरादा अटल हो तो कुछ भी नामुमकिन नहीं और सोशल मीडिया के जरिए भी हम अपनी लाइफ को सही दिशा दे सकते हैं.

VIEW ALL

Read Next Story