जिनकी बोली अंग्रेजी समझने के लिए खोलनी पड़ जाती है डिक्शनरी! खुद कितने पढ़े लिखे हैं शशि थरूर

शशि थरूर की अंग्रेजी

कांग्रेस नेता शशि थरूर जब अंग्रेजी में बात करते हैं तो कई बार उनके बोले हुए शब्द का मतलब जानने के लिए डिक्सनरी खोलनी पड़ जाती है. तो आज हम बात कर रहे हैं कि ऐसी अंग्रेजी बोलने वाले शशि थरूर खुद कितने पढ़े लिखे हैं.

कहां हुआ था जन्म

थरूर का जन्म 9 मार्च 1956 को लंदन में लिली के मलयाली नायर परिवार और केरल के पलक्कड़ के चंद्रन थरूर में हुआ था.

2 साल की उम्र में आए भारत

शशि थरूर के पिता ने लंदन, बॉम्बे, कलकत्ता और दिल्ली में 25 साल तक अलग अलग पदों पर काम किया. फिर भारत लौट आए. उस समय शशि थरूर 2 साल के थे.

यहां से की शुरुआती पढ़ाई

1962 में शशि थरूर का एडमिशन मोंटफोर्ट स्कूल, यरकौड करा दिया गया, लेकिन वह फिर मुंबई चले गए जहां उन्होंने कैंपियन स्कूल में 1963 से 1968 तक पढ़ाई की.

इस स्कूल से किया हाईस्कूल

उन्होंने कलकत्ता में सेंट जेवियर के कॉलेजिएट स्कूल से हाईस्कूल किया. 1975 में शशि थरूर ने दिल्ली यूनिवर्सिटी के सेंट स्टीफंस कॉलेज से हिस्ट्री में ग्रेजुएशन की.

1975 में चले गए अमेरिका

साल 1975 में, वह टफट्स यूनिवर्सिटी में फ्लेचर स्कूल ऑफ लॉ एंड डिप्लोमैसी में पढ़ाई करने के लिए अमेरिका चले गए. जहां उन्होंने एमए और एमएएलडी प्राप्त की.

यहां से किया लॉ

उसी साल, थरूर मेडफोर्ड में टफ्ट्स विश्वविद्यालय में फ्लेचर स्कूल ऑफ लॉ एंड डिप्लोमेसी से इंटरनेशनल रिलेशन में एम.ए. करने के लिए अमेरिका गए.

1978 में की पीएचडी

1976 में एम.ए. करने के बाद, थरूर ने 1977 में लॉ एंड डिप्लोमेसी में मास्टर ऑफ आर्ट्स और 1978 में इंटरनेशनल रिलेशन्स में अपनी पीएच.डी. प्राप्त की.

सबसे कम उम्र के पीएचडी होल्डर

22 साल की उम्र में, वह फ्लेचर स्कूल के इतिहास में डॉक्टरेट प्राप्त करने वाले सबसे कम उम्र के व्यक्ति थे. शशि थरूर को बोस्टन के टफ्ट्स यूनिवर्सिटी में स्कॉलरशिप मिल चुकी है.

VIEW ALL

Read Next Story