SSC की तैयारी करने वाली नीतू मैम ने बताया, कोटा में तैयारी कर रहे बच्चों को अंदर ही अंदर खाती हैं 4 चीजें

Zee News Desk
Sep 17, 2023

कोटा सुसाइड केस-

कोटा में तैयारी कर रहे छात्र आत्महत्या के मामले में दिन पर दिन वृद्धि हो रही है. 13 सितंबर को झारखंड से कोटा पढ़ने गय 16 वर्षीय छात्रा ने फांसी लगाकर सुसाइड कर लिया, बता दें ये साल की 25 वीं घटना है.

4 चीजें-

कोटा के केडी केंपस की फाउंडर नीतू मैम ने तैयारी कर रहे छात्र-छात्राओं के बारे में 4 चीजें बताई जो उन्हें अंदर ही अंदर परेशान कर रही है.

नीतू मैम-

नीतू मैम KD Live नाम से कोचिंग क्लासेस चलातीं हैं. SSC की तैयारी करने वालों को अंग्रेजी पढ़ाती हैं. उन्होंने अपने ऑफिशियल अकांउट पर पर एक वीडियो शेयर किया है.

मानसिक तनाव का शिकार-

जिसमें उन्होंने बताया कि कोटा में कॉम्पिटिशन लेवल काफी हाई है, जिसकी वजह से छात्र जल्द मानसिक तनाव का शिकार हो रहे हैं.

फैमिली गाइडेंस खत्म-

साथ ही नीतू मैम ने बताया कि 12वीं पास करने के बाद बच्चे JEE, NEET, UPSC जैसी बड़ी परिक्षाओं की तैयारी करने आते हैं, इससे उनकी फैमिली गाइडेंस बिल्कुल खत्म हो जाती है.

गला काट कॉम्पिटिशन-

बच्चों का डिप्रेशन का मुख्य और बड़ा कारण परिवार की उम्मीदें भी हैं. यहां कॉम्पिटिशन लेवल को देखकर बच्चे पहले ही हार मान लेते हैं कि वे अपने परिवार की उम्मीदों पर खरा नहीं उतर पाएंगे.

बड़ा कदम-

जिसके चलते भी वे निराश होकर ऐसे खतरनाक और बड़े कदम उठाने पर मजबूर हो जाते हैं, एक यह भी बड़ी वजह है जिससे कोटा में बड़ी मात्रा में सुसाइ़ड केस बढ़ते हैं.

घरवाले दें ध्यान-

नीतू मैम कहती हैं कि घरवालों को इन सारी बातों का ध्यान देना चाहिए और समझना चाहिए और अपने बच्चों के जरिए अपने सपने पूरे करने के लिए जोर नहीं देना चाहिए.

VIEW ALL

Read Next Story