तनु जैन ने UPSC के लिए छोड़ी डॉक्टरी, फिर क्यों छोड़ दी सरकारी नौकरी?

Arti Azad
Sep 23, 2023

Dr Tanu Jain Success Story:

डॉक्टर तनु जैन जानी-मानी सिविल सर्वेंट हैं, जो सोशल मीडिया पर रील्स और शॉर्ट वीडियो के जरिए यूपीएससी एस्पिरेंट्स को टिप्स देती हैं.

UPSC Mock इंटरव्यू

इन्होंने अपने पति वात्सल्य पंडित के साथ मिलकर कई किताबें भी लिखी हैं . तनु जैन को मॉक इंटरव्यू पैनल की अहम मेंबर के तौर पर जाना जाता है.

दिल्ली की रहने वाली हैं तनु

तनु दिल्ली 6 के सदर इलाके की रहने वाली हैं, जो बचपन से पढ़ाई में एवरेज रही हैं. उनका मन स्पोर्ट्स में ज्यादा लगता था, लेकिन उन्होंने मेरठ के सुभारती मेडिकल कॉलेज से बैचलर्स ऑफ डेंटल सर्जरी की डिग्री ली.

UPSC के लिए छोड़ी डॉक्टरी

तनु जैन ने यूपीएससी सिविल सर्विस की तैयारी के लिए डॉक्टरी छोड़ दी. उन्हें प्रीलिम्स में केवल दो महीने की तैयारी से सफलता मिल गई, जिसके बाद उन्होंने UPSC के कई अटेम्प्ट दिए.

UPSC इंटरव्यू में 4 बार हो चुकी हैं शामिल

वह हर बार प्रीलिम्स पास कर लेती थीं और इंटरव्यू राउंड तक भी वह 4 बार गईं. तब वात्सल्य पंडित उनके दोस्त हुआ करते थे. उन्होंने इस दौरान तनु को काफी सपोर्ट किया. अब दोनों का राजवर्धन नाम का एक बेटा है.

मोटिवेशनल स्पीकर

वह मोटिवेशनल स्पीकर भी हैं. तनु सरकारी नौकरी छोड़कर Tathastutuics नाम का चैनल चलाती हैं और युवाओं को गाइड करती हैं.

सोशल मीडिया पर हैं काफी एक्टिव और पॉपुलर

इंस्टाग्राम पर उनके 80 हजार से ज्यादा फॉलोअर्स हैं. उन्होंने दिल्ली में Tathastu-ICS नामक आईएएस कोचिंग भी शुरू की है.

इन चीजों का बनाएं बैलेंस

डॉ. तनु का कहना है कि फुल टाइम जॉब के साथ यूपीएससी एस्पिरेंट रोज 5 घंटे से ज्यादा पढ़ाई नहीं कर सकते हैं. वह सलाह देती हैं कि तैयारी के दौरान इमोशनल, सोशल, स्पिरिचुअल और रिलेशनशिप बैलेंस होना जरूरी है.

VIEW ALL

Read Next Story